किशन-सूर्य की जोड़ी ने मुंबई को जीत दिलाई

मोहाली, 03 मई ,  सलामी बल्लेबाज ईशान किशन (41 गेंद, 75 रन) और सूर्यकुमार यादव (31 गेंद, 66 रन) के तूफानी अर्धशतकों की बदौलत मुंबई इंडियंस ने इंडियन प्रीमियर लीग के आतिशबाजी से भरे मुकाबले में बुधवार को पंजाब किंग्स को सात विकेट से मात दी। पंजाब ने लायम लिविंगस्टन (82 नाबाद) के तूफानी अर्द्धशतक और जितेश शर्मा (49 नाबाद) के साथ उनकी शतकीय साझेदारी से मुंबई के सामने 215 रन का विशाल लक्ष्य रखा। सूर्यकुमार और किशन के अर्धशतकों ने हालांकि 18.5 ओवर में ही मुंबई को लक्ष्य तक पहुंचा दिया।

किशन लंबे समय से खराब फॉर्म के कारण आलोचनाओं का शिकार हो रहे थे, लेकिन मुंबई के दो महत्वपूर्ण विकेट 54 रन पर गिरने के बाद उन्होंने सूर्यकुमार के साथ 116 रन की शतकीय साझेदारी की। यह दोनों बल्लेबाज मुंबई को जीत दिलाने से पहले आउट हो गए, जिसके बाद टिम डेविड (19 नाबाद) और तिलक वर्मा (26 नाबाद) ने मेहमान टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया। मुंबई नौ मैचों में पांच जीत के साथ अंक तालिका में छठे स्थान पर पहुंच गई है, जबकि पंजाब 10 मैचों में पांच जीत के बाद सातवें स्थान पर है।

मुंबई ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी और अरशद खान ने दूसरे ओवर में युवा सलामी बल्लेबाज प्रभसिमरन सिंह (सात गेंद, नौ रन) को पवेलियन लौटा दिया। शिखर धवन और मैथ्यू शॉर्ट ने दूसरे विकेट के लिये साझेदारी बुनना शुरू की और पंजाब ने पावरप्ले में 50 रन जोड़ लिये।

धवन और शॉर्ट के बीच दूसरे विकेट के लिये 49 रन की साझेदारी हुई। धवन 20 गेंद पर पांच चौकों सहित 30 रन बनाकर आउट हो गये, हालांकि मैथ्यू शॉर्ट को तेजी से रन बनाने के लिये संघर्ष करना पड़ा। धवन का विकेट चटकाने वाले पीयूष चावला ने 12वें ओवर में शॉर्ट (26 गेंद, 27 रन) को भी पवेलियन चलता किया। पारी के 12वें ओवर तक पंजाब को 99 रन पर रोककर मुंबई अच्छी स्थिति में थी, लेकिन लिविंगस्टन और जितेश की आतिशी शतकीय साझेदारी ने मुंबई की मेहनत पर पानी फेर दिया। जोफ्रा आर्चर ने 13वें ओवर की पहली गेंद पर नो बॉल फेंककर जितेश को हाथ खोलने का मौका दिया। जितेश ने फ्री हिट पर चौका जड़ा जिससे उनकी आतिशी पारी शुरू हुई।

दूसरे छोर पर लिविंगस्टन ने 32 गेंद पर अपना अर्द्धशतक पूरा करने के बाद 19वें ओवर में आर्चर को लगातार तीन छक्के जड़े। लिविंगस्टन ने 42 गेंद पर सात चौकों और चार छक्कों के साथ 82 रन की पारी खेलकर जितेश के साथ 119 रन की साझेदारी की। जितेश हालांकि सराहनीय प्रयास के बावजूद अपना अर्द्धशतक पूरा नहीं कर सकेे और 27 गेंद पर पांच चौकों एवं दो छक्कों सहित 49 रन बनाकर नाबाद रहे।

आकाश मधवाल ने आखिरी ओवर में मात्र नौ रन देते हुए पंजाब की तूफानी पारी को शांत अंत दिया। आकाश ने अपने तीन ओवर में कुल 37 रन दिये और उन्हें कोई विकेट हासिल नहीं हुआ। चावला ने चार ओवर में 29 रन देकर दो विकेट चटकाये, जबकि अरशद ने चार ओवर में 48 रन देकर एक सफलता हासिल की। आर्चर चार ओवर में 56 रन देकर मुंबई के सबसे महंगे गेंदबाज रहे। News Source : News Agency (Webvarta)

Leave A Reply

Your email address will not be published.