उत्तर कोरिया ने फिर दागी बैलिस्टिक मिसाइल, जापान ने पुष्टि कर जारी की आपातकालीन चेतावनी

प्योंगयांग, 27 मार्च । दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच चल रहे संयुक्त सैन्य अभ्यास को उत्तर कोरिया लगातार चुनौती दे रहा है। उत्तर कोरिया ने एक बार फिर पूर्वी सागर की ओर एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी है। दक्षिण कोरिया के साथ जापान ने भी यह मिसाइल दागे जाने की पुष्टि कर आपातकालीन चेतावनी जारी की है। इस समय दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास चल रहा है। पिछले सप्ताह शुरू हुआ यह सैन्य अभ्यास तीन अप्रैल को समाप्त होने वाला है। उत्तर कोरिया इस सैन्य अभ्यास का खुल कर विरोध कर रहा है। यह सैन्य अभ्यास शुरू होते ही उत्तर कोरिया कई मिसाइल प्रक्षेपित कर चुका है। इनमें पानी के नीचे परमाणु सक्षम हमले वाले ड्रोन का परीक्षण भी शामिल है।

अब एक बार फिर उत्तर कोरिया ने मिसाइल दाग कर दक्षिण कोरिया के साथ-साथ अमेरिका को भी चुनौती दी है। दक्षिण कोरिया की सेना के मुताबिक उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर की ओर एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी है। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि सेना मिसाइल की उड़ान दूरी और अन्य विवरणों का विश्लेषण कर रही है।

इस बीच जापान के प्रधान मंत्री कार्यालय ने भी मिसाइल दागे जाने की पुष्टि कर आपातकालीन चेतावनी जारी की है। जापान के प्रधानमंत्री के कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा कि उत्तर कोरिया ने एक संदिग्ध बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च की है। अधिक जानकारी आना बाकी है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने हवाई जहाजों सहित विभिन्न रक्षा प्रणालियों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए अधिकाधिक सूचनाएं जुटाने के निर्देश दिये हैं। साथ ही जनता को भी समयबद्ध ढंग से सूचनाएं मुहैया कराने को कहा गया है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने अधिकारियों को सभी सावधानियां बरतने और किसी आपात स्थिति के लिए तैयार रहने के निर्देश भी दिये हैं। News Source : News Agency (Webvarta)

Leave A Reply

Your email address will not be published.