रिसाव से हजारों लीटर तेल बर्बाद

असम-बरौनी रिफाइनरी पाइपलाइन में छेद कर चोरी

बेगूसराय, 10 जनवरी, असम से बिहार के बरौनी स्थित इंडियन ऑयल के रिफाइनरी में आने वाले कच्चे तेल का पाइपलाइन तेल चोर गिरोह के निशाने पर है। बीते रात भी अज्ञात चोरों ने पाइप लाइन में छेद कर हजारों लीटर तेल चोरी कर लिया है। घटना बरौनी रिफाइनरी से करीब 75 किलोमीटर दूर खगड़िया जिला के चौथम थाना क्षेत्र की है। जहां कि बकिया और लक्ष्मीपुर गांव के बीच स्थित एक खेत से गुजर रहे इंडियन ऑयल के पाइप लाइन में छेद कर तेल चोरी किया गया है। घटनास्थल के आसपास ट्रैक्टर की टायर के निशान मौजूद हैं, जिससे आशंका जताई जा रही है कि चोरों ने हजारों लीटर कच्चा तेल चोरी किया है।

छेद बंद करने के लिए तेल सप्लाई का फोर्स कम कर दिया गया है। चौकीदार की मानें तो चोरों के द्वारा पाइपलाइन में छेद कर तेल चोरी की घटना को अंजाम देने के बाद उसे खुला छोड़कर भागने से बड़े पैमाने पर तेल रिसाव हुआ है। बताया जा रहा है कि आसपास के लोग मंगलवार को जब बहियार गए तो वहां काफी दूर तक खेतों में तेल फैला देखकर हड़कंप मच गया।

आसपास के ग्रामीणों को जो बर्तन मिला वही लेकर घटनास्थल की ओर दौड़ पर तथा बड़े पैमाने पर तेल उठा कर घर ले जाने लगे। स्थानीय लोगों की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची, इसके बाद प्रशासन और विभाग को मामले की सूचना दिया गया। उल्लेखनीय है कि असम से बरौनी तेल शोधक कारखाना (बरौनी रिफाइनरी) को कच्चा तेल आपूर्ति असम ऑयल डिवीजन के वर्मा सेल तेल कम्पनी द्वारा जमीन के अंदर बिछाए गए पाइप लाइन के माध्यम से की जाती है।

चोरी करने के बाद छेद उसी तरह छोड़ दिए जाने के कारण हजारों लीटर कच्चा तेल बर्बाद भी हो गया। मंगलवार को जब तक प्रशासन को जानकारी मिलती, तब तक आसपास के लोग हजारों लीटर तेल अपने घर उठाकर लेकर चले गए हैं, वहीं बड़े पैमाने पर खेत में भी तेल फैल गया है। कंपनी के चौकीदार की सूचना पर पहुंचे असम ऑयल डिविजन एवं इंडियन ऑयल पाइपलाइन के कर्मी मौके पर पहुंचकर रिसाव बंद करने का प्रयास कर रहे हैं।

इस पाइपलाइन पर लंबे समय से चोरों की नजर है तथा बरौनी से असम के बीच बराबर रात के अंधेरे में पाइप लाइन में छेद कर बड़े पैमाने पर कच्चा तेल की चोरी की जाती है। विगत छह नवम्बर को भी इसी पाइपलाइन में साहेबपुर कमाल थाना क्षेत्र के सनहा-सादपुर रोड में 1126 पिलर नंबर के समीप रात में गड्ढा खोदकर पाईप से कच्चा तेल निकालकर चोर छेद को बंद किए बगैर फरार हो गए थे। 2006 में तो तेल चोरों के कारण रिसाव होने से भयंकर आग लग गई थी। News Source : News Agency (Webvarta)

Leave A Reply

Your email address will not be published.