आईपीएल सीजन 2023: सनराइजर्स हैदराबाद टीम में चुने गए इटावा के उपेन्द्र

पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी को मानता है अपना आदर्श

इटावा, 26 दिसम्बर। इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन के लिए सनराइजर्स हैदराबाद टीम ने उत्तर प्रदेश में इटावा जिले के छोटे से गांव जुगरामऊ के क्रिकेटर उपेंद्र यादव को 25 लाख रुपये में खरीदा है। टीम में चुने जाने के बाद क्रिकेटर के परिवार में खुशी का माहौल बना हुआ है। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बधाई दी है।

क्रिकेटर उपेंद्र के पिता दीवान सिंह यादव हाल में उप्र पुलिस विभाग में दरोगा के पद से रिटायर्ड हुए हैं। दिवान सिंह के घर आठ अक्टूबर 1996 को जनपद में जन्मे उपेंद्र यादव भारतीय प्रथम श्रेणी के क्रिकेटर जो उत्तर प्रदेश के लिए खेलते हैं। उन्होंने 29 नवम्बर 2016 को रणजी ट्रॉफी 2016-17 में प्रदेश के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया। पांच फरवरी 2018 को विजय हजारे ट्रॉफी 2017-18 में प्रदेश के लिए अपनी लिस्ट ए की शुरुआत की। मात्र 26 साल के उपेंद्र की दाएं हाथ के बल्लेबाज है।

अपने रणजी करियर में अब तक चार शतकीय पारी खेल चुके उपेंद्र ने मौजूदा सत्र में यूपी की ओर से दो शतक लगाए हैं। कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में बड़ौदा के खिलाफ खेले गए पिछले मैच में भी उपेंद्र ने शतकीय पारी खेली थी।

परिजन बताते हैं कि उपेंद्र ने आठ वर्ष की उम्र में साउथ मैदान से क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। उनकी यह उपलब्धि इटावा के लिए गर्व की बात है। कानपुर के केडीएमए से इंटरमीडिएट पास करने के बाद इस होनहार खिलाड़ी ने बल्लेबाजी के साथ विकेटकीपिंग का भी अभ्यास शुरू किया था। उनकी मेहनत और लगन ने आज इस मुकाम तक पहुंचाया है।

वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई के खिलाफ चल रहे रणजी मुकाबले में नाबाद 203 रन बनाए। दोहरा शतक जमाकर उपेंद्र यादव यह कारनामा करने वाले यूपी के 12वें खिलाड़ी बने। अपनी आतिशी पारी के दौरान उन्होंने विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर यूपी की ओर से सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर भी बनाया, इससे पहले यह रिकॉर्ड सुनील चतुर्वेदी के नाम था, जिन्होंने 183 रन बनाए थे।

विकेटकीपर बल्लेबाज उपेंद्र यादव लंबे समय तक उप्र की रणजी टीम से जुड़े रहे हैं। हाल में ही उन्होंने रेलवे की टीम का दामन थामा था। किदवई नगर के साउथ मैदान से क्रिकेट की शुरुआत करने वाले उपेंद्र विकेटकीपिंग और अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिये पहचाने जाते हैं। वह महेन्द्र सिंह धोनी को अपना आदर्श मानते है।

उपेंद्र की इस उपलब्धि पर सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव बेहद खुश और प्रफुल्लित नजर आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि इटावा की जमीन ने ना केवल उपेंद्र यादव को शिखर पर पहुंचाया बल्कि हॉकी के बड़े नाम, जो कभी भारतीय हॉकी टीम के कप्तान रहे शकील अहमद को भी दिया है। आईपीएल सीजन में 2023 के लिए सनराइजर्स हैदराबाद टीम में चुने गए इटावा के उपेंद्र यादव को सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बधाई दी है।

आईपीएल में बेटे के चयन पर पिता दीवान सिंह यादव और माता मिथिलेश यादव के अलावा गांव वाले जश्न में मिठाई बांट रहे है। आईपीएल में चुने जाने पर उन्हें शुभकामना देने का तांता लगा हुआ है। चाचा प्रदीप कुमार बताते हैं कि उपेंद्र को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का बहुत अधिक शौक रहा है जिसके चलते आज वह क्रिकेट का बड़ा खिलाड़ी बन गया है। जैसे ही आईपीएल में उपेंद्र के चयन की सूचना मिली वैसे ही लोग टेलीफोन पर बधाई देने में जुट गए। चेचरा भाई राजवीर सिंह का कहना कि उन्हें उम्मीद और भरोसा इस बात का है जैसे आईपीएल में चयनित हुआ है वैसे ही एक ना एक दिन इंडिया टीम में उपेंद्र का चयन होगा। News Source : News Agency (Webvarta)

Leave A Reply

Your email address will not be published.