कर्तनिया वन्य जीव प्रभाग के मुख्य द्वार पर ही मंडरा रहा खतरा

गल कर टूटने के कगार पर है ग्यारह हजार केवी वोल्ट के तारो का विधुत पोल

सूचना के बावजूद भी नही चेता विधुत विभाग। नही बदला गया विधुत पोल तो हो सकता है बड़ा हादसा।

कृष्णा पाण्डेय

मिहींपुरवा, बहराइच- कर्तनिया घाट वन्यजीव प्रभाग के घने जंगल हमेशा से पर्यटकों को अपनी ओर लुभाते रहे हैं। यहां की प्राकृतिक सुंदरता लोगों के लिये आकर्षण का केंद्र रही है। यहां आने वाले सैलानियों की सुरक्षा हेतु वन विभाग भी काफी सतर्क रहता है। लेकिन कर्तनिया वन्य जीव प्रभाग की ईकोटूरिस्म प्रवेश द्वार पर स्थित मोतीपुर वन बैरियर के समीप मुख्य मार्ग के ऊपर से निकली 11 हजारहाईटेंशन की विद्युत लाइन लोहे के जर्जर विधुत पोल पर टिकी है।

हाईटेंशन विद्युत तारों को संभाले यह लोहे के विद्युत पोल नीचे से गल गये है और इतना जर्जर हो गये हैं कि कभी भी टूट सकते हैं। इस मार्ग पर हमेशा यात्रियों का आवागमन होता रहता है। कर्तनिया जंगल घूमने वाले पर्यटक भी इसी मार्ग से गुजरते हैं ऐसे में इस तरह के विद्युत पोल कभी भी बड़ी दुर्घटना का कारण बन सकते है। मोतीपुर वन बैरियर पर चाय समोसा बेचने वाले दुकानदारों ने विद्युत विभाग को इस विद्युत पोल के बाबत जानकारी दी किंतु विद्युत विभाग की ओर से कोई कार्यवाही नहीं की गयी।

दुकानदार उदल यादव ने बताया कि उन्होंने विद्युत विभाग के ऑफिस जाकर इस संदर्भ में लिखित शिकायत दर्ज कराई थी किंतु कार्यवाही होने के बजाय विद्युत विभाग के एक लाइन मैन ने उन्हें खुद पोल खरीद कर गाड़ने की सलाह दे डाली। ग्रामीण अनिल मौर्या ने कहा कि यह हाईटेंशन तारो का यह विधुत पोल काफी जर्जर हो गया है यह कभी भी गिर सकता है लेकिन जिम्मेदार अंजान बने हुए हैं। ग्रामीणों ने मांग की है कि विधुत विभाग जल्द से जल्द इस विद्युत पोल को बदल दे जिससे कोई अनहोनी न हो।

Leave A Reply

Your email address will not be published.