सबसे स्थिर सरकारें कांग्रेस ने दी, भाजपा ने अस्थिरता फैलाई : प्रियका गांधी

शिमला, 10 नवंबर। कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने गुरुवार को हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले के सतौन में चुनावी जनसभा को संबोधित किया। प्रियंका अपने संबोधित के शुभारंभ पर कहा कि यह माता रेणुका, भगवान परशुराम और माता भंगायणी की धरती है। इस धरती से असत्य के खिलाफ सत्य की आवाज हमेशा उठी है। माता भंगायणी साम दाम दंड भेद को पराजित करने वाली देवी है। माता के आशीर्वाद से यही खासियत पूरे हिमाचल के लोगों में है।

प्रियंका ने कहा कि आजकल की राजनीति बहुत बदल चुकी है। मेरी दादी इंदिरा जी के जमाने में अलग राजनीति होती थी। हमारे देश की राजनीति का आधार स्वतंत्रता संग्राम में जब महात्मा गांधी ने सत्य की बात की तो देश की राजनीति को एक आध्यात्मिक आधार दिया और हमें गर्व होना चाहिए कि किसी भी देश की राजनीति में इस तरह का आधार नहीं था। उस समय कोई ऐसा आंदोलन नहीं था जो सत्य व अंहिसा के आधार पर लड़ा गया। वहीं हमारी राजनीति की नींव है। लेकिन आज पैसों व झूठ का बोलबाला है। आज नेता कुछ भी बोल देते हैं, लेकिन फिर पांच साल बाद पता चलता है कि कुछ नहीं हुआ। आप अपने अनुभव व परिस्थितियों के आधार पर वोट दें।

उन्होंने कहा कि आजादी से अब तक सबसे स्थिर सरकारें कांग्रेस ने दी हैं। भाजपा ने अस्थिरता फैलाई है। इस प्रदेश को जब बनाया गया तो सभी ने इंदिरा जी से यह कहा कि यह प्रदेश चल नहीं पाएगा। इंदिरा ने आपके भरोसे इस प्रदेश को बनाया, यहां के बुजुर्गों, कर्मचारियों, नौजवानों ने यह प्रदेश बनाया। लेकिन आज पूरा भारत देखता है तो सबसे शिक्षित व जागरूक जनता हिमाचल की है। प्रियंका ने भाजपा सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि हिमाचल 70 हजार करोड़ रुपये के कर्ज में है।

आपने बड़ी मेहनत से अपने बच्चों को पढ़ाया ताकि उनका भविष्य बने। लेकिन प्रदेश में 30 लाख में से 15 लाख युवा बेरोजगार पड़े हैं। पांच सालों से 63, 000 सरकारी पद खाली पड़े हैं। क्योंकि भाजपा सरकार की नीयत सही नहीं है। छत्तीसगढ़, राजस्थान में ओपीएस लागू की गई है, हिमाचल में भी लागू की जाएगी। कहा कि भाजपा के नेता कहते हैं कि इसके लिए पैसे ही नहीं हैं। प्रियंका ने पूछा कि भाजपा के उद्योगपति मित्रों के कर्ज माफ करने के लिए लाखों करोड़ रुपये कहां से आते हैं। इस सरकार ने रोजगार, पेंशन छिनी है, महंगाई बढ़ाई है। सेब के कार्टन पर जीएसटी लगाया है। प्रियंका ने कहा कि कांग्रेस की राजनीति का एक आधार था। प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री डॉ. यशवंत सिंह परमार के कहने पर इंदिरा जी ने इस प्रदेश को बनाया और वीरभद्र सिंह ने दिन-रात एक कर इस प्रदेश को आगे बढ़ाया, वे इस बात को समझते थे।

मेरी दादी ने प्यार का रिश्ता जोड़ा और मैं उसे निभा रही

प्रियंका गांधी कहा, मेरी दादी ने हिमाचल की जनता से प्रेम, सेवा व समर्पण का रिश्ता था और मैं उसे निभा रही हूं। मैं भी इस प्रदेश की निवासी हूं, पेंशन मिले या नहीं मिले, रिटायर यहीं होना है। कहा कि कांग्रेस की सरकार सत्ता में आने पर हर महिला को हर माह 1500 रुपये देगी। पहली कैबिनेट में ही एक लाख रोजगार और ओपीएस देने का निर्णय लिया जाएगा। हिमाचल को अगर किसी ने बनाया है तो वह कर्मचारियों ने बनाया है। कर्मचारियों का सम्मान होना चाहिए। हर विधानसभा क्षेत्र में अंग्रेजी माध्यम की पाठशालाएं खोली जाएंगी। पीएचसी में सुविधाएं दी जाएंगी। पांच सालों में पांच लाख रोजगार देंगे। पहले पीएसयू से रोजगार आते थे, आज भाजपा सरकार ने अपने बड़े-बड़े उद्योगपति मित्रों को पीएसयू बेच दिए। छोटे-छोटे व्यापारियों पर जीएसटी थोप दिया और कोरोनाकाल में उन्हें मजबूत नहीं किया गया। इससे भी रोजगार कम हुआ।

हिमाचल में बहाल होगी ओपीएस

राहुल गांधी ने ट्वीट किया कि हिमाचल प्रदेश के वरिष्ठ नागरिकों को कांग्रेस पुराना विश्वास लौटाएगी। छत्तीसगढ़, राजस्थान और झारखंड में ओपीएस बहाल हुई। अब हिमाचल की बारी है।

जयराम सरकार ने महंगाई, बेरोजगारी दी: भूपेश बघेल

हिमाचल के सिरमौर जिले के सतौन में छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि हिमाचल में कांग्रेस का परचम लहराएगा और पार्टी की सरकार बनेगी। जयराम सरकार ने महंगाई, बेरोजगारी दी है, अब उसे लौटाने का समय आ गया है। कांग्रेस की सरकार सत्ता में आते ही ओपीएस व रोजगार पर फैसला लिया जाएगा।

हिमाचल और गुजरात में भी सरकार बनते ही पुरानी पेंशन स्कीम लागू होगी

इससे पहले प्रियंका ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि पुरानी पेंशन को खत्म कर भाजपा ने देश के बुजुर्गों से उनकी आर्थिक सुरक्षा छीन ली। जो देशवासी जीवन भर देश की सेवा करते हैं, आखिर बुढ़ापे में वे कहां जाएं? अपना गुजर-बसर कैसे करें? जब कोई व्यक्ति सरकारी नौकरी में जाता है तो सोचता है कि जब वह रिटायर होगा तो उसे आर्थिक असुरक्षा का सामना नहीं करना पड़ेगा। पेंशन से उसका भरण-पोषण चलता रहेगा। लेकिन भाजपा सिर्फ छीनना जानती है।

हमारे जो सैनिक अपनी जान हथेली पर लेकर सरहदों पर देश की रक्षा करते हैं, उनकी भी आर्थिक सुरक्षा एक-एक करके छीनी जा रही है। कांग्रेस मानती है कि देश के निर्माण में अपना योगदान देने वाले कर्मचारियों को पेंशन मिलनी चाहिए, ताकि वे बुढ़ापे में आत्मनिर्भर रह सकें। यह हर कर्मचारी का हक है। इसी को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ और राजस्थान की कांग्रेस सरकारों ने पुरानी पेंशन स्कीम लागू कर दी। कांग्रेस पार्टी का संकल्प है कि हिमाचल प्रदेश और गुजरात में भी सरकार बनते ही पुरानी पेंशन स्कीम लागू की जाएगी।

1999 में भाजपा सरकार ने एनपीएस लागू करने के एमओयू पर किए थे साइन : शुक्ला

कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला ने कहा है कि 10 अप्रैल 1999 में भाजपा सरकार ने न्यू पेंशन स्कीम (एनपीएस) लागू करने के एमओयू पर साइन किए थे। वीरवार को प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन शिमला में मीडिया से बातचीत में शुक्ला ने कुछ दस्तावेज जारी करते हुए भाजपा पर गुमराह करने के आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि हिमाचल में कांग्रेस की सरकार बनने वाली है। मंत्रिमंडल की पहली ही बैठक में पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) को लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर प्रचार के अंतिम चरण में कर्मचारियों को गुमराह करते हुए कह रहे हैं कि ओपीएस को वे ही लागू करेंगे।

शुक्ला ने दावा किया है कि हिमाचल प्रदेश में दो तिहाई बहुमत के साथ कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी यह मान चुके हैं कि हिमाचल में कांग्रेस सत्ता में आ रही है। तभी प्रधानमंत्री कह रहे हैं कि यदि हिमाचल में भाजपा सरकार नहीं बनी तो केंद्र से सहयोग नहीं मिलेगा। शुक्ला ने कहा कि हिमाचल में भाजपा सरकार ने पांच साल में कोई कार्य नहीं किया। भाजपा ने 2017 में किए वादों को 2022 में फिर से दोहराया है। राजीव शुक्ला ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी बार-बार डबल इंजन का बखान करते हैं और विकास के लिए इसे जरूरी बताते हैं लेकिन सवाल यह है कि यदि डबल इंजन में विकास होता है तो हिमाचल पर 70 हजार करोड़ रुपये का कर्ज क्यों है। उन्होंने कहा कि इससे अच्छी तो छत्तीसगढ़ की सरकार है जो सिंगल इंजन की है और उस राज्य पर एक रुपये का भी कर्ज नहीं है। प्रेस वार्ता में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह, सह प्रभारी तेजिंद्र पाल बिट्टू, राष्ट्रीय प्रवक्ता कुलदीप कुमार और प्रदेश महासचिव देवेंद्र बुशैहरी भी मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.