युवाओं में दिल का दौरा, भारत के हृदय पर बोझ

29 सितंबर विश्व हृदय दिवस :

-डॉ. सत्यवान सौरभ-

आज युवा आबादी में हृदय संबंधी समस्याओं की प्रवृत्ति बढ़ रही है। दिल का दौरा और अन्य हृदय रोग दुनिया भर में हमेशा से प्रमुख स्वास्थ्य मुद्दे रहे हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, दिल के दौरे के लिए कई कारक जिम्मेदार हैं, जिनमें मधुमेह, और रक्तचाप, जीवनशैली कारक जैसे धूम्रपान, शराब पीना और अस्वास्थ्यकर आहार के साथ-साथ अत्यधिक तनाव शामिल है जो हृदय को बीमार करता है और हृदय संबंधी समस्याओं के लिए अतिसंवेदनशील बनाता है। कम उम्र की आबादी में मधुमेह, उच्च रक्तचाप, मोटापा आदि जैसी बीमारियों में भी एक बढ़ती प्रवृत्ति देखी जा रही है।

युवा आबादी में हृदय रोगों के लिए जिम्मेदार कारक एक नहीं अनेक है, जीवनशैली कारक जैसे- शारीरिक निष्क्रियता, धूम्रपान, शराब पीना, गतिहीन जीवन शैली, नींद की कमी आदि। जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों के लिए परिवार/आनुवंशिक इतिहास भी जिम्मेदार है। बढ़ता प्रदूषण स्तर एवं तनाव किसी व्यक्ति की मानसिक भलाई में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मिलावटी भोजन, अनुचित आहार और पोषण की कमी जोखिम को और बढ़ाने के अन्य कारण हैं। धारणा यह है कि कम उम्र में भी अस्वास्थ्यकर भोजन का शारीरिक स्वास्थ्य पर अधिक प्रभाव नहीं पड़ेगा।

कम उम्र की आबादी में बीमारी के बदलाव के लिए जिम्मेदार प्रमुख कारण लक्षणों की अनदेखी है, यह देखा गया है कि अधिकांश रोगी हृदय गति रुकने के पहले लक्षणों जैसे सीने में दर्द आदि को नजरअंदाज कर देते हैं। इसे अक्सर अपच समझ लिया जाता है। जब तक लक्षण की गंभीरता देखी जाती है, तब तक यह अंगों को नुकसान पहुंचाने वाला एक बड़ा हमला बन जाता है और कभी-कभी रोगी की मृत्यु का कारण बनता है। वैश्विक स्तर पर चीनी की खपत दस गुना से अधिक बढ़ गई है। चीनी सूजन का कारण बनती है जो बदले में हृदय रोगों, मधुमेह और रक्त के पीएच स्तर में परिवर्तन के लिए जिम्मेदार होती है जो विद्युत रासायनिक प्रक्रियाओं को बाधित करती है।

कुछ खाद्य पदार्थ पोषण में शुद्ध नकारात्मक होते हैं, वे एक स्वस्थ शरीर के विटामिन, खनिज और अमीनो एसिड को अवशोषित और उपयोग करते हैं। परिष्कृत भोजन जैसे एक्सप्रेस कार्ब्स का उपयोग जो पाचन के बाद बहुत जल्दी चीनी में परिवर्तित हो जाता है। सब्जियों और दालों में पाए जाने वाले लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स कार्ब्स को आहार में काफी कम कर दिया गया है। औद्योगिक क्रांति के बाद, मुख्य आहार के रूप में गेहूं और चावल पर बहुत अधिक निर्भरता हुई और मोटे अनाज जैसे बाजरा की खपत में गिरावट आई। बिस्कुट और आलू के चिप्स जैसे सुविधाजनक खाद्य पदार्थों की बढ़ती लोकप्रियता और हल्का नाश्ता, काम का दोपहर का भोजन और अस्वास्थ्यकर जंक डिनर का चलन खराब जीवन शैली का परिणाम है।

हृदय रोगों में व्यायाम व्यवस्था की भूमिका भी है, आजकल देखा गया है कि जिम में लोगों को कार्डियक अरेस्ट हो जाता है। आदर्श काया की बढ़ती प्रवृत्ति के परिणामस्वरूप अक्सर युवा उत्साही ओवरबोर्ड जाते हैं और ज़ोरदार व्यायाम के नियमों का पालन करते हैं। वांछित हृदय गति के संबंध में अपर्याप्त मार्गदर्शन के कारण, उच्च-तीव्रता वाले वर्कआउट स्थिति को और खराब कर सकते हैं। इसके अलावा, लोग अपने हृदय संबंधी इतिहास को अपने जिम प्रशिक्षकों/प्रशिक्षकों से छिपाते हैं। शारीरिक बनावट को बढ़ाने के लिए व्यायाम शासन को अक्सर स्टेरॉयड और भोजन की खुराक की भारी खुराक द्वारा पूरक किया जाता है। इससे लोगों के स्वास्थ्य पर गंभीर असर पड़ सकता है

स्वास्थ्य संबंधी अवधारणाओं और निवारक स्वास्थ्य जांच को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। प्रत्येक व्यक्ति को हर साल कम से कम एक ईसीजी करवाना चाहिए। संदेह का एक सूचकांक उठाया जाना चाहिए और विभिन्न स्तरों पर जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाने चाहिए। पोषण शिक्षा के मूल सिद्धांतों को विशेषज्ञता नहीं बनाया जाना चाहिए और इसे स्कूलों और कॉलेजों के पाठ्यक्रम में शामिल किया जाना चाहिए। खाने की आदतों के हिस्से में, चीनी को प्राकृतिक मिठास जैसे शहद, गुड़, किशमिश, खजूर आदि से बदलना चाहिए। कृत्रिम भोजन की खुराक के बजाय अधिक प्राकृतिक भोजन (फल और सब्जियां) को शामिल करके अच्छे और संतुलित आहार का पालन करना चाहिए।

सभी को यह समझना चाहिए कि व्यायाम एक सतत प्रक्रिया है और शॉर्टकट से बचना चाहिए व्यायाम धीरे-धीरे शुरू करना चाहिए और इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए। जैविक घड़ियों/सर्कैडियन लय के महत्व का सम्मान किया जाना चाहिए।एक अच्छा व्यायाम आहार सुनिश्चित करने के लिए सभी जिम प्रशिक्षकों के लिए दिशा निर्देश निर्धारित किए जाने चाहिए। उन्हें व्यायाम पैटर्न बदलने से पहले और यहां तक कि समय के वांछित अंतराल पर एक अच्छी तरह से सूचित व्यायाम दिनचर्या के लिए निवारक स्वास्थ्य जांच को बढ़ावा देना चाहिए। नींद की उचित और उचित गुणवत्ता सुनिश्चित करें। विश्व हृदय दिवस प्रतिवर्ष 29 सितंबर को मनाया और मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य हृदय रोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और उनके वैश्विक प्रभाव को नकारने के लिए उन्हें कैसे नियंत्रित किया जाए। विश्व स्वास्थ्य संगठन के सहयोग से वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन द्वारा अंतर्राष्ट्रीय अवकाश की स्थापना की गई थी।

स्वास्थ्य सामाजिक, मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य का एक संयोजन है और इसलिए स्वस्थ जीवन शैली के लिए सभी पहलुओं पर पर्याप्त रूप से विचार किया जाना चाहिए। किसी भी चीज की अति करने से फायदे से ज्यादा नुकसान हो सकता है। समाजीकरण और शारीरिक गतिविधियों के कम विकल्पों के साथ जीवन अधिक गतिहीन हो गया है, डॉक्टरों ने पिछले दो वर्षों में मधुमेह, उच्च रक्तचाप, धूम्रपान, शराब के सेवन और एक अस्वास्थ्यकर जीवनशैली के प्रसार में वृद्धि देखी है। भारतीयों में आनुवंशिक प्रवृत्ति, छोटी कोरोनरी धमनियां, ट्रांस वसा की अत्यधिक खपत के साथ एक आहार पैटर्न और एक गतिहीन जीवन शैली है जो उन्हें दिल के दौरे के लिए एक उच्च जोखिम वाली श्रेणी में रखती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.