गौशालाओं की व्यवस्था के लिए जिम्मेदार होंगे खंड विकास अधिकारी एडीओ पंचायत एवं ग्राम पंचायत- डीएम डॉक्टर दिनेश चंद्र

आधार फीडिंग कार्य में हीलाहवाली पर होगी कार्रवाई

बाबू खान

बहराइच, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), मुख्यमंत्री आवास योजना, मनरेगा योजना अन्तर्गत श्रमिको के भुगतान व डाटा फीडिंग, महिला स्वयं सहायता समूहों का गठन, बी.सी. सखी, टी.एच.आर., गौशाला से सम्बन्धित विभिन्न व्यवस्थाओं, समस्त प्रकार के पेंशन लाभार्थियों के आधार फीडिंग कार्य की प्रगति, पोषण ट्रैक पर पोषण से सम्बन्धित डाटा फीडिंग कार्य, बेसिक शिक्षा विभाग अन्तर्गत आनलाइन निरीक्षण एवं विभागीय कार्यों की प्रगति की समीक्षा हेतु कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि शासन की मंशानुरूप अधिकाधिक पात्र लोगों को योजना से लाभान्वित करने के साथ-साथ डाटा फीडिंग का कार्य भी समय से सम्पन्न किया जाय।

गौशाला व्यवस्था की समीक्षा के दौरान डीएम डॉ. चन्द्र खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी गोआश्रय स्थलों में मानक के अनुसार चारा, भूसा, पेयजल, छाया इत्यादि की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाये ताकि संरक्षित गोवंशों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। डीएम ने सचेत किया कि निरीक्षण के दौरान किसी गौशाला में कमी पाये जाने पर बीडीओ, एडीओ व सम्बन्धित ग्राम पंचायत के सचिव के विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी। मनरेगा योजना की समीक्षा के दौरान निर्देश दिया गया कि मानव दिवस की संख्या बढ़ाया जाये तथा सभी आनगोईंग प्रोजेक्ट को समय से पूरा किया जाय।

बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया गया कि मानक के अनुसार विद्यालयों का निरीक्षण सुनिश्चित कराएं। आधार फीडिंग कार्य मानक के अनुसार न पाये जाने पर डीएम ने नाराज़गी जताते हुए कहा कि प्रगति में सुधार न पाये जाने पर बीएसए व सम्बन्धित बीईओ का वेतन बाधित करने की कार्यवाही की जायेगी। समस्त प्रकार की पेंशन योजनाओं में लाभार्थियों के आधार फीडिंग कार्य की समीक्षा करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि तत्काल फीडिंग का कार्य पूर्ण किया जाय। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण व मुख्यमंत्री आवास योजना की समीक्षा के दौरान डीएम ने खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रत्येक बीडीओ कम से कम 50 आवासों का निरीक्षण अवश्य करें

Leave A Reply

Your email address will not be published.