डीसीडब्ल्यू ने ट्विटर इंडिया पॉलिसी हेड, दिल्ली पुलिस को तलब किया

नयी दिल्ली 20 सितंबर, दिल्ली महिला आयोग ने मंगलवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कथित बाल अश्लीलता और बलात्कार के वीडियो को दर्शाने वाले ट्वीट्स पर ट्विटर इंडिया पॉलिसी हेड और दिल्ली पुलिस को तलब किया। आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने आज यहां अपने बयान में कहा कि ट्विटर अधिकारी को तलब किया है ताकि इस तरह के गंदी और एकमुश्त आपराधिक कृत्यों को उनके माध्यम से प्रचारित होने से रोकने के लिए उनके द्वारा उठाए जा रहे कदमों का पता लगाया जा सके और साथ ही साथ कानून प्रवर्तन एजेंसियों को तुरंत इसकी रिपोर्ट करने के लिए सिस्टम में जगह दी जा सके।

सुश्री मालीवाल ने कहा, “ ट्विटर पर मुफ्त में उपलब्ध चाइल्ड पोर्नोग्राफ़िक वीडियो से मैं स्तब्ध हूं। वीडियो में बच्चों और महिलाओं के साथ दुष्कर्म को भी दिखाया गया है। आपत्तिजनक सामग्री को तुरंत ट्विटर से हटाने की जरूरत है और मामले में दिल्ली पुलिस द्वारा प्राथमिकी दर्ज की जानी चाहिए।” उन्होंने कहा कि इस तरह की अश्लील और आपत्तिजनक सामग्री के उपलब्ध होने और यहां तक कि इसके प्लेटफॉर्म पर बेचे जाने के लिए ट्विटर को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि ट्विटर पर बच्चों से जुड़े यौन कृत्यों के कथित वीडियो और तस्वीरों को खुले तौर पर दर्शाने वाले कई ट्वीट्स पर स्वत: संज्ञान लिया गया है। आयोग ने ऐसे ट्वीट्स की लिस्ट दिल्ली पुलिस और ट्विटर से शेयर की है.
आयोग ने दिल्ली पुलिस को भी समन जारी कर मामले में प्राथमिकी दर्ज करने की मांग की है। आयोग ने अश्लील वीडियो में दिखाई देने वाले बच्चों और महिलाओं की पहचान कर उनकी मदद करेन की सिफारिश की है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.