स्मार्टफोन की स्क्रीन लॉक कर बैकग्राउंड में ऐसे चलाएं यूट्यूब पर गानें

अक्सर स्मार्टफोन यूजर्स वीडियो और ऑडियो के लिए यूट्यूब एप का प्रयोग करते हैं। गूगल की इस एप में बड़ी संख्या में बॉलीवुड और दूसरे भाषा के म्यूजित कंटेट मौजूद हैं। जिन्हें स्मार्टफोन यूजर्स यूट्यूब की एप पर ही इस म्यूजिक कंटेट को इंजॉय करते हैं। स्मार्टफोन यूजर्स के लिए सबसे बड़ी मुश्किल ये है कि वे स्क्रीन लॉक करते हुए यूट्यूब पर मौजूद म्यूजिक कंटेंट को इंजॉय नहीं कर सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन को लॉक या फिर बंद कर यूट्यूब पर मौजूद म्यूजिक कंटेंट का आनंद ले सकते हैं।

 स्मार्टफोन की स्क्रीन लॉक कर यूं चलाएं यूट्यूब

 1.  मोबाइल फोन की स्क्रीन को बंद करते हुए यूट्यूब में मौजूद म्यूजिक कंटेंट को इंजॉय करने के लिए आपको अपने मोबाइल में मौजूद गूगल क्रोम या फिर फायरफॉक्स ब्राउसर में यूट्यूब खोलना होगा। ध्यान रहें कि यहां यूट्यूब एप का ऑप्शन आएगा लेकिन आपको वेब ब्राउजर पर ही यूट्यूब चलाना है।

 2.  इसके बाद आपको वेब ब्राउजर के मेन्यू में जाकर डेस्कटॉप साइट पर चेक करना है और सेटिंग सेव करनी है। इसके बाद आप यूट्यूब पर अपनी पसंद का म्यूजिक कंटेंट चलाए और ऑटो नेक्स्ट पर क्लिक करके रखें। ऐसा करने से यूट्यूब पर आने वाला अगला वीडियो खुद प्ले होने लगेगा।

 3.  ब्राउजर पर यूट्यूब को डेस्कटॉप वर्जन पर चलाने पर आप मोबाइल की स्क्रीन बंद करने के बाद भी यूट्यूब के म्यूजिक कंटेंट को इंजॉय कर पाएंगे।

 हालांकि गूगल ने भारत में यूट्यूब म्यूजिक एप भी लॉन्च कर दी है। ये एप म्यूजिक स्ट्रीमिंग की सुविधा देती है जो कि गूगल की पेड एप है। आप चाहें तो इसे डाउलोड करके भी अपने मोबाइल की स्क्रीन ऑफ कर यूट्यूब एप पर म्यूजिक कंटेंट इंजॉय कर सकते हैं। इसके लिए आपको हर महीने 99 रुपये खर्च करने होंगे। गूगल ने ये सर्विस हाल में ही भारत में लॉन्च की है इसलिए इस एप का पहले महीने का सब्सक्रिप्शन यूजर्स को फ्री में मिल रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.