ऑनलाइन पढ़ाई-लिखाई में ये हैं आपके दोस्त

क्या आप भी पढ़ाई-लिखाई में रूचि रखते हैं ! लेकिन किसी भी कारण से क्लास में नहीं जा पाते या जाना चाहते. तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्लास, ब्लैक बोर्ड, चाक इन सबसे दूर रहकर भी आप पढ़ सकते हैं। ऑनलाइन पढाई-लिखाई के इस नए दौर में आप ऑनलाइन क्लास अटेंड कीजिये, यहीं नोट्स लीजिये, यहीं रिजल्ट भी हासिल कर लीजिये। यहां कुछ ऐसे ही माध्यमों के बारे में जानकारी दी जा रही है जहां से आप ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं।

ग्लोगस्टर एडू:- गूगल में जाकर आप जैसे ही ग्लोगस्टर एडू टाइप करेंगे, आपको ऐसा मंच मिलेगा जो टीचर और स्टूडेंट्स को ऑनलाइन पोस्टर तैयार करने में मदद करता है। ये टेक्स्ट, वीडियो, इमेज, ग्राफिक्स, साउंड या किसी भी रूप में हो सकते हैं। यहां टीचर अपना कोर्स पूरा करते हैं और छात्रों के विकास में मदद करते हैं।

क्लास मार्कर:- क्लास मार्कर बहुत उपयोगी है। यह टेस्ट पेपर तैयार करने में भी फायदेमंद है। इसमें छात्रों को टेस्ट पेपर मिलते हैं। इसी के आधार पर छात्रों की ऑनलाइन ग्रेडिंग भी तैयार की जाती है। क्लास मार्कर परंपरागत कक्षा के साथ ऑनलाइन कोर्स और ई-लर्निंग में काफी उपयोगी है।

माई स्कूल ब्लाइंडर:- ऑन लाइन स्कूल की बात करें तो माई स्कूल ब्लाइंडर का नाम प्रमुख है। स्टूडेंट और टीचर दोनों के लिए यह बराबर फायदेमंद है। इसमें क्लास की तरह ही पेज और नोट्स मिलते हैं। टीचर यहां छात्रों के लिए पेपर उपलब्ध कराते हैं, छात्र अपनी समस्याएं पूछते हैं और राय देते हैं। एक प्रकार से यह टीचरों का मंच है।

कोलाबोराईज क्लासरुम:- यह वेबसाइट शिक्षकों के लिए है। छात्र इसके जरिये अध्यापकों से जुड़े रहते हैं। अध्यापक छात्रों के सवाल, उनकी समस्याओं और जिज्ञासाओं को हल करते हैं। इस वेबसाइट पर ऑनलाइन लेक्चर्स के विजुअल और ऑडियो क्लिप भी मिल जाते जाते हैं।

क्लासडोजो:- कक्षा के अंदर छात्रों के व्यवहार और व्यक्तित्व में निखार लाने में सबसे मददगार मंच है, क्लासडोजो। यहां अलग-अलग विषयों की ऑनलाइन कक्षाएं होती हैं। कक्षा में ऑनलाइन पढ़ने वाले छात्रों का टेस्ट भी होता है। अच्छा व्यवहार करने वाले छात्रों की पहचान के आधार पर यहां रिवार्ड प्वाइंट भी मिलते हैं। क्लासडोजो छात्रों के व्यवहार की विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर सकता है। अध्यापक उनके बारे में चर्चा कर व्यवहार को बेहतर करने का प्रयास कर सकते हैं।

माई बिग कैम्पस:- यह एक ऐसा मंच है, जिसे आप कहीं से भी इंटरनेट के माध्यम से मोबाइल, कम्प्यूटर और टैबलेट पर इस्तेमाल कर सकते हैं। यह छात्रों और अध्यापकों का एक ऑनलाइन कैंपस है। यहां अध्यापक बच्चों के साथ जुड़े रहते हैं और उनकी समस्याओं का ऑनलाइन समाधान करते हैं। खास बात यह है कि यहां अध्यापक छात्रों को प्रोजेक्ट से जुड़े काम भी देते हैं और छात्र उन आइडिया पर काम करते हैं।

एडमोडो:- एडमोडो टूल को छात्र और अध्यापक सोशल मीडिया की तरह इस्तेमाल करते हैं। यह टूल छात्रों के लिए कक्षा में पढ़ाए गए पाठ्यक्रम को बेहतर समझने का जरिया भी है। यहां विषयों के अनुरूप छात्रों की समस्याएं हल की जाती हैं। साथ ही वेबकैम की मदद से सीधी बातचीत कर समस्या सुलझाई जा सकती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.