राजस्थान में राज्य सरकार सड़कों के ढांचे को सुदृढ़ करने के लिए प्रतिबद्ध-गहलोत

जैसलमेर 02 सितंबर,  राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य सरकार को प्रदेश में सड़कों के ढांचे को सुदृढ़ करने के लिए प्रतिबद्ध बताते हुए कहा है कि उसने जैसलमेर सहित राज्य के विकास में कोई कमी नहीं रखी है। श्री गहलोत आज जैसलमेर जिले के भणियाणा उपखंड मुख्यालय पर 59 करोड़ रूपये के लागत के विभिन्न विकास कार्यों का शिलान्यास किया। उन्होंने पोकरण से राजमथाई वाया जालोडा पोकरणा सड़क सुदृढ़ीकरण एवं चौड़ाईकरण के लिए 33 करोड़ 15 लाख रूपये, राजकीय महाविद्यालय के भवन निर्माण के लिए पांच करोड़ 55 लाख तथा आवासीय विद्यालय भणियाणा भवन निर्माण के लिए 20 करोड़ छह लाख रूपये के विकास कार्यों का शिलान्यास किया।

इस अवसर पर श्री गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार ने जैसलमेर के विकास में कोई कमी नहीं रखी है। यहां हर क्षेत्र में विकास के कीर्तिमान स्थापित हुए हैं। जिले में चिकित्सा महाविद्यालय की शुरूआत कर चिकित्सा के क्षेत्र में इतिहास रचा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा रोड नेटवर्क अच्छा होगा, तभी हमारा प्रदेश प्रगति कर पाएगा। इसलिए राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में सड़कों के ढांचे को सुदृढ़ किया जा रहा है। स्टेट हाईवे, मेगा हाईवे, जिला सड़कें और ग्रामीण सड़कों का निर्माण करवाया जा रहा है। इन सड़कों के निर्माण के साथ इनकी गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग को पाबंद किया गया है।

श्री गहलोत ने क्षेत्र की जनभावना अनुरूप राजकीय महाविद्यालय भणियाणा का नामकरण श्री खरताराम चौधरी के नाम से करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा बालिका शिक्षा को बढ़ावा दिया जा रहा है। प्रत्येक उपखंड स्तर पर कॉलेज खोले जा रहे हैं। जिस भी विद्यालय में बालिकाओं की संख्या 500 से अधिक है, वहां बालिका महाविद्यालय खोलकर उन्हें नजदीक ही उच्च शिक्षा के अवसर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। भणियाणा के महाविद्यालय में बालिकाओं की संख्या 500 से अधिक होने पर यहां भी बालिका महाविद्यालय खोला जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा चिकित्सा मॉडल आज पूरे देश में उदाहरण के रूप में प्रस्तुत किया जा रहा है। प्रदेशवासियों को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 10 लाख रूपये तक का निःशुल्क इलाज उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके साथ पांच लाख रूपये तक का दुर्घटना बीमा भी दिया गया है। उन्होंने जनसमुदाय से आह्वान किया कि कोई भी व्यक्ति इस योजना में पंजीकृत होने से वंचित नहीं रहे, इसके लिए अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार किया जाए। उन्होंने कहा कि कृषक कल्याण राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में रहा है। इसलिए पहली बार पृथक से कृषि बजट प्रस्तुत किया गया। इसके साथ बजट राशि को भी दोगुना किया गया है।

मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार को पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध बताते हुए कहा कि केन्द्र सरकार से इस परियोजना को राष्ट्रीय परियोजना घोषित करने के लिए बार-बार आग्रह किया जा रहा है। इस योजना से लाखों हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई और 13 जिलों को पेयजल के लिए पानी उपलब्ध हो सकेगा। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय परियोजना घोषित होने से यह परियोजना जल्दी पूरी हो सकेगी।

कार्यक्रम में अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद ने कहा कि भणियाणा एक उप तहसील था। यहां पर तहसील कार्यालय, उपखण्ड कार्यालय, पंचायत समिति व महाविद्यालय आदि की सौगात देकर मुख्यमंत्री ने क्षेत्र की जनता को बड़ा तौहफा दिया है। जिला परिवहन कार्यालय खोलकर पोकरण को आर.जे. 55 की पहचान दी गई है। जिला प्रभारी मंत्री एवं वन एवं पर्यावरण मंत्री हेमाराम चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा अलग कृषि बजट पेश करने से किसानों को बड़ा लाभ मिल रहा है और जनकल्याणकारी योजनाओं से हर वर्ग का उत्थान हो रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.