आवारा मवेशी, घटिया दाम और कई मुद्दे

-प्रियंका ‘सौरभ’-

मनुष्य, जब से इसकी रचना हुई है, पृथ्वी पर कभी भी अकेला नहीं रहा है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हम इस ग्रह को जीवों की विभिन्न प्रजातियों, जैसे कि जानवरों और पौधों के साथ साझा करते हैं। लेकिन भले ही हम सोचने, निर्णय लेने और अपने जीवन को कैसे जीना चाहते हैं, यह चुनने की क्षमता के कारण हम खुद को श्रेष्ठ प्रजाति का नाम देते हैं, हम बढ़ना शुरू कर देते हैं। हमारा विकास कई अलग-अलग पहलुओं के बीच है, जैसे कि बुनियादी ढाँचा और जीवन शैली। इसने हमें किसी तरह इस तथ्य की उपेक्षा करने के लिए प्रेरित किया कि हम इस ग्रह पर अकेले नहीं हैं। हम अन्य प्रजातियों को रास्ते से हटाना शुरू कर देते हैं, और हमें कभी-कभी यह एहसास नहीं होता है कि उन अन्य प्रजातियों द्वारा महसूस किए गए प्रभाव के भयानक और कभी-कभी घातक परिणाम होते हैं, और हम कभी-कभी यह समझने में भी असफल होते हैं कि यह हमें नुकसान भी पहुंचा सकता है।

पशुधन जनगणना के आंकड़ों के अनुसार भारत में 5 मिलियन से अधिक आवारा मवेशी हैं। शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में मनुष्यों और फसलों पर आवारा गाय का हमला निवासियों के लिए एक मुद्दा है। आवारा मवेशी शहरी क्षेत्रों में यातायात के लिए एक उपद्रव हैं और अक्सर सड़क दुर्घटनाओं का कारण बनते हैं। गाय सड़क के बीच या किनारे या डिवाइडर पर बैठना पसंद करती है क्योंकि तेज गति से चलने वाला यातायात मक्खियों और कीड़ों द्वारा जानवर के शरीर से दूर हो जाता है, और जानवर को हर बार अपनी पूंछ हिलाने की आवश्यकता नहीं होती है। इस प्रकार उन्हें सड़कों पर बैठना/बैठना आसान, आरामदायक और आरामदायक लगता है। सड़कों पर बैठी इन आवारा गायों में से कई आसपास के गांवों में रहने वाले लोगों की हैं। आम बोलचाल में, आवारा मवेशियों में गाय, बैल या बछड़े शामिल होते हैं जिन्हें छोड़ दिया जाता है क्योंकि वे अनुत्पादक होते हैं

अधिकांश भारत में गायों का वध अवैध है, क्योंकि गायों को हिंदू धर्म में पवित्र माना जाता है। वध विरोधी कानूनों को 2014 तक सख्ती से लागू नहीं किया गया था, जब भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सत्ता में आई थी। इससे पहले, किसान नियमित रूप से अपनी बूढ़ी गायों को बूचड़खानों में ले जाते थे। 2014 से, उत्तर प्रदेश सहित भारत के 18 राज्यों में गोहत्या को अवैध बना दिया गया है। कृषि उद्योग में बढ़ते मशीनीकरण ने भी मवेशियों को काम करने वाले जानवरों के रूप में उपयोग से बाहर कर दिया है, और मवेशियों के परित्याग के मामलों की संख्या में वृद्धि हुई है। गौरक्षकों द्वारा गिरफ्तारी, उत्पीड़न और लिंचिंग के डर ने भी मवेशियों के व्यापार को कम कर दिया है। एक बार जब गाय दूध देना बंद कर देती है, तो गाय को खिलाना और उसका पालन-पोषण करना उस किसान पर आर्थिक बोझ बन जाता है जो उसका भरण-पोषण नहीं कर सकता।  जिन मवेशियों को किसान बेचने में असमर्थ हैं, उन्हें अंततः भटकने के लिए छोड़ दिया जाता है।

यह ध्यान देने योग्य है कि मालिक अपनी उपयोगिता खो चुके मवेशियों को छोड़ देते हैं। इन मवेशियों को आवारा मवेशी कहा जाता है जो भोजन की तलाश में गलियों में घूमते हैं या गली के बीच में बैठे देखे जाते हैं क्योंकि उनके पास कोई जगह या आश्रय नहीं है। मवेशियों को तब तक आश्रय में रखा जाता है जब तक वे अपने मालिकों को लाभ प्रदान करते। यह अशुभ है कि जिन गायों और बैलों को देवताओं के रूप में पूजा जाता है, उन्हें त्याग दिया जाता है या उनकी उपेक्षा की जाती है। मवेशी एक महत्वपूर्ण संसाधन हैं, कृषि प्रणाली का समर्थन करते हैं, और इस तरह पोषण सुरक्षा में योगदान करते हैं। जनवरी 2020 में, केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने 20 वीं पशुधन जनगणना जारी की थी, जिसमें कहा गया था कि भारत में 5 मिलियन से अधिक आवारा मवेशी हैं।

देश के कई राज्यों में पूरी मवेशी आबादी का लगभग 50 फीसदी गैर-प्रजनन योग्य श्रेणी में है और इसे अनुत्पादक कहा जा सकता है।” इन आवारा मवेशियों को छोड़ दिया जाता है, और उन्हें अपने दम पर अपना भरण-पोषण करना पड़ता है। सरकार द्वारा आवारा पशुओं के मुद्दे पर विचार करने के लिए समितियां नियुक्त करने और मवेशियों को छोड़ने के लिए कड़ी सजा के प्रस्ताव के बावजूद, अक्सर सुनसान मवेशियों के मालिकों को पहचानने के लिए यह असंभव पाया जाता है। इतना ही नहीं, सूखे, अकाल और बाढ़ जैसी आपदाओं से पीड़ित अपने पशुओं की तो बात ही छोड़िए, किसान मुश्किल से अपना भरण-पोषण कर पाते हैं। ऐसे मामलों में, उनके पास अपने गैर-आर्थिक मवेशियों को छोड़ने के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं बचा है।  पिछले कुछ दशकों में, क्रॉसब्रीडिंग पर अत्यधिक ध्यान दिया गया है, और स्वदेशी लोगों की उपेक्षा की गई है। यह भी आवारा पशुओं की आबादी में योगदान करने वाले कारकों में से एक है।

आवारा मवेशियों की समस्या ज्यादातर शहरों में होती है क्योंकि ये चिंता का विषय तो बन ही जाते हैं और कई बार परिवहन व्यवस्था और आम जनता के लिए भी खतरा बन जाते हैं। हालांकि, गांवों में छोड़े गए मवेशी अपना पेट भरने के लिए फसलों पर छापा मारते हैं, जिससे फसलों और किसानों को नुकसान होता है। एक बार जब वे अयोग्य हो जाते हैं, तो उनका पालन-पोषण आर्थिक रूप से गैर-लाभकारी होता है। इस प्रकार, वे या तो पूरी तरह से वीरान हो जाते हैं या अपने मांस से मौद्रिक लाभ प्राप्त करने के लिए बूचड़खानों को बेच दिए जाते हैं। आवारा पशुओं की समस्या के समाधान के लिए सरकार कई बार हस्तक्षेप कर चुकी है।

आवारा पशुओं की समस्या के समाधान के लिए उन्हें गौशालाओं में रखना ही पर्याप्त और प्रभावकारी नहीं है। सरकार को इससे आगे देखने की जरूरत है और आवारा मवेशियों को पीड़ित होने से बचाने के साथ-साथ इन आवारा मवेशियों के कारण होने वाले खतरे से जनता को बचाने के लिए अन्य विकल्पों पर विचार करना चाहिए। लावारिस पशुओं की देखभाल के लिए राष्ट्रीय स्तर पर आवारा पशु बोर्ड गठित होना चाहिए। मात्र गौशालाएं स्थापित करना आवारा पशुओं की समस्या का समाधान नहीं है।  सरकार को कृषि सीजन के दौरान किसानों को प्रति बैल रुपये का भुगतान करना चाहिए। यदि पशु-पालन को बढ़ावा दिया जाता है, तो लोग अपने पशुओं को नहीं छोड़ेंगे। इसके अलावा, अगर जानवरों को मालिक की जानकारी के साथ टैग किया जाता है, तो उन्हें उनके मालिकों के पास वापस खोजा जा सकता है।

साथ ही देश में जिस तरह से गौशालाएं काम कर रही हैं, उससे आवारा मवेशियों का क्या भला हो सकता है और किस हद तक। राष्ट्रीय गोकुल मिशन, सरकार की एक पहल भी, वांछित लक्ष्यों को प्राप्त नहीं कर पाई है। भारत की गोशालाओं और देशी नस्लों को समर्थन देने की एक पहल, हालांकि एक लाभप्रद कदम, इसे लागू करने के प्रयास में राज्य सरकारों की ओर से कमी रही है। इसलिए आवारा पशुओं की समस्या से निपटने के लिए मेनका गांधी की गौशाला नियमावली में की गई सिफारिशों को सरकार द्वारा सख्ती से लागू करने के प्रयास में लिया जाना चाहिए और इसके साथ ही सरकार को अन्य विकल्पों पर विचार करना चाहिए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.