ऐसे दूर करें कोहनी और घुटनों के कालेपन को

जरा सोचिए! कैसा होगा अगर आपका चेहरा तो चमक रहा है लेकिन आपकी कोहनी और घुटने कालेपन से आपकी खूबसूरती में धब्बा लगा रहे हैं। ऐसे में न क्रीम काम आती है और न ही स्क्राब। कोहनी और घुटने की कालिमा इतनी आसानी से कहां जाती है। अब फिक्र न करें बस कुछ घरेलू उपाय और आपकी ये प्रॉब्लम हमेशा के लिए दूर हो जाएगी।

नींबू और मलाई का पेस्ट: घुटने और कोहनी की सफाई के लिए सबसे लोकप्रिय घरेलू उपाय है नींबू और मलाई का पेस्ट।। नींबू को छील कर उसमें मलाई मिला लें, नींबू रस से त्वचा की गंदगी दूर होती है और आपकी कोहनी का कालापन धीरे-धीरे दूर हो जाएगा।

शहद: घुटने और कोहनी की सफाई के लिए शहद एक अच्छात विकल्प है। ऐसे में आप शहद का उपयोग कर सकते हैं। शहद त्वबचा को नरम रखता है, जो बहुत लाभ पहुंचाता है।

नारियल का तेल: नारियल का तेल मॉइस्चराइजिंग गुण से समृद्ध होता है और त्वचा के लिए एक अच्छा टॉनिक भी है। नहाने से पहले अपने पूरे शरीर और कोहनी एवं घुटनों पर नारियल तेल लगाएं।

एलोवेरा: एलोवेरा भी घुटने और कोहनी की सफाई के लिए लिए एक अच्छाल विकल्पा है, काले पड़े घुटनों और कोहनी पर नियमित रूप से इसके जैल का उपयोग करने से त्वबचा के दाग-धब्बेप भी साफ होते है।

स्क्ररबर: स्क्रेबर मृत त्वचा को हटाने में काफी प्रभावशाली होता है। नहाते समय झांवें को गीला करके उससे कोहनी और घुटने की सफाई करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.