अमेरिकी कांग्रेस ने कर, स्वास्थ्य देखभाल, जलवायु विधेयक किया पारित

वाशिंगटन 13 अगस्त,  अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेट सदस्यों ने कर नीति, स्वास्थ्य देखभाल और जलवायु परिवर्तन पर विधेयक पारित किया है। यह गति मुद्रास्फीति न्यूनीकरण अधिनियम के पारित होने में परिणत हुई है। जो राष्ट्रपति जो बाइडेन के असफल ‘बिल्ड बैक बेटर एक्ट’ के कई संस्करणों में से एक है।

शुक्रवार को इस विधेयक को निचले सदन में 207 के मुकाबले 220 वोटों से मंजूरी मिली। गत रविवार को समान रूप से विभाजित सीनेट ने पार्टी लाइनों के साथ 50 के मुकाबले 51 वोटों से विधेयक को मंजूरी दे दी। आईआरए, जिसे सीनेट ने रविवार को उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ एक टाई तोड़कर आगे बढ़ाया था, अब हस्ताक्षर के लिए राष्ट्रपति बाइडेन को भेजा गया है।

डेमोक्रेट मध्यावधि चुनाव से पहले अपनी घरेलू नीति की महत्वाकांक्षाओं को आगे बढ़ाने के लिए उत्सुक हैं लेकिन रिपब्लिकन ने विधेयक का कड़ा विरोध किया। रिपब्लिकन का यह तर्क है कि कर वृद्धि अमेरिकी व्यवसायों, श्रमिकों और अर्थव्यवस्था को चोट पहुंचाएगी। सदन के अल्पसंख्यक नेता केविन मैकार्थी ने चार दशकों में सबसे खराब मुद्रास्फीति के लिए बाइडेन प्रशासन की नीतियों को दोषी ठहराते हुए कहा,“आप कर नहीं लगा सकते हैं और मुद्रास्फीति के संकट से बाहर निकलने का रास्ता निकालें।”

विधेयक में जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए लगभग 400 अरब डॉलर का निवेश, दवाओं को और अधिक किफायती बनाने के उपाय तथा अधिकांश कॉरपोरेशन पर 15 प्रतिशत न्यूनतम कर शामिल है वे जो प्रति वर्ष एक अरब डॉलर से अधिक कमाते हैं। डेमोक्रेट्स के अनुसार, नए राजस्व लगाने से 300 अरब डॉलर से अधिक राजस्व हासिल किया जा सकेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.