सांसों की बदबू का कारण कहीं ये बीमारियां तो नहीं!

सांसों की बदबू से कई लोग परेशान तो रहते हैं, उन्हें समझ नहीं आता इस समस्या से कैसे जूझें? लेकिन क्या आप जानते हैं सांसों में बदबू सिर्फ मुंह या दांतों के कारण नहीं बल्कि कई बीमारियों के कारण भी आने लगती हैं। जानिए, कौन सी वे बीमारियां है जो सांस में बदबू का कारण है।

प्याज, अदरक या बहुत अधिक मसालेदार खाने के कारण भी सांसों से बदबू आ सकती है जो कुछ समय के लिए ही होती है। लेकिन खाने के वजह से होने वाली सांस की बदबू को ब्रश या माउथवाश करके दूर किया जा सकता है। थोड़ी सी हाइजीन से ही आपको राहत मिल सकती है।ठीक ढंग से रोज ब्रश न करने और दांतों की सफाई न रखने से भी सांसों की बदबू परेशान करती है। सांसों से दुर्गंध रहना मसूड़े के रोग पेरिडोंटल के लक्षण हो भी हो सकते हैं। यह बीमारी बैक्टीरिया से निकलने वाले प्लेक से होती है जिसमें मसूड़े कमजोर हो जाते हैं।

कई बार मुंह में लार बननी कम हो जाती है जिसकी वजह से ड्राइ माउथ नामक रोग हो सकता है। इस बीमारी में भी सांसों से बदबू की समस्या हो जाती है। तंबाकू खाने वाले लोगों को जब ओरल कैंसर हो जाता है तो भी सांसों से तेज बदबू आती है। रेस्पिरेट्री ट्रैक में इन्फेक्शन, क्रोनिक साइनसाइटिस, ब्रोंकाइटिस, डायबिटीज, निमोनिया, लिवर और किडनी में इन्फेक्शन के कारण भी सांसों से दुर्गंध आ सकती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.