बिडेन ने फिनलैंड और स्वीडन के साथ तुर्की के समझौते का स्वागत किया

वाशिंगटन, 29 जून,  अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने तुर्की, फिनलैंड और स्वीडन के बीच हुये त्रिपक्षीय समझौते का स्वागत किया है।इस समझौते से मैड्रिड शिखर सम्मेलन में मित्र राष्ट्रों के लिए उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो )में शामिल होने के लिए फिनलैंड और स्वीडन को आमंत्रित करने के का रास्ता साफ होगा।

श्री बिडेन ने मंगलवार को कहा कि फिनलैंड और स्वीडन में अत्यधिक सक्षम सेनाओं के साथ मजबूत लोकतंत्र हैं। उनकी सदस्यता नाटो की सामूहिक सुरक्षा को मजबूत होगी और इससे पूरे अटलांटिक गठबंधन को लाभ होगा। उन्होंने कहा,“ यह सुनिश्चित करने के लिए कि हम उन्हें अपने गठबंधन में शीघ्र स्वागत कर सकें इसलिए ,मैं नाटो महासचिव स्टोल्टेनबर्ग, हमारे सहयोगियों और कांग्रेस के साथ काम करने के लिए तत्पर हूं। जैसा कि हम इस ऐतिहासिक नाटो शिखर सम्मेलन की मैड्रिड में शुरुआत कर रहे हैं, हमारा गठबंधन पहले से कहीं अधिक मजबूत, अधिक एकजुट और अधिक दृढ़ है।”

द गार्जियन अखबार के अनुसार, मैड्रिड में शिखर सम्मेलन की पूर्व संध्या पर को नाटो सदस्य बनने की अनुमति देने के लिए तुर्की, फिनलैंड और स्वीडन के बीच अंतिम क्षणों में समझौता हुआ था। नाटों के महासचिव जेन स्टोल्टेंबर्ग ने कहा कि तुर्की फिनलैंड और स्वीडन के बीच समझौते पर हस्ताक्षर किये गये हैं। इस समझौते में तुर्की की चिन्ताओं का ध्यान रखा गया है जिनमें हथियारों का निर्यात और आतंकवाद जैसे मुद्दे शामिल हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.