उप्र सरकार के सौ दिन के कामों का लक्ष्य 30 जून तक पूरा करें : योगी

लखनऊ, 28 जून,  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य सरकार के पहले सौ दिन का कार्यकाल आगामी 05 जुलाई को पूरा होने के संबंध में निर्धारित लक्ष्यों की पूर्ति आगामी 30 जून तक करने के दिशानिर्देश दिये हैं। योगी सरकार अपने शुरुआती 100 दिन के कार्यकाल के कामकाज का रिपोर्टकार्ड आगामी 04 जुलाई काे राज्यव्यापी स्तर पर जनता के बीच पेश करेगी। मुख्यमंत्री कार्यालय के सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि विभागों को जारी दिशानिर्देश में योगी ने कहा है कि जनता जनार्दन के आशीर्वाद से गत मार्च में राज्य सरकार के दूसरे कार्यकाल की शुरुआत हुई थी। सरकार के गठन के उपरांत सभी विभागों के लिए प्रथमिकता के आधार पर शुरुआती 100 दिनों, 06 माह, 01 वर्ष, 02 वर्ष और 05 वर्ष की कार्ययोजना तय की गई थी। पहले 100 दिनों का लक्ष्य प्रत्येक दशा में 30 जून तक पूर्ण करा लिया जाये। साथ ही उन्होंने मुख्य सचिव स्तर से इसकी विभागीय समीक्षा कर अद्यतन रिपोर्ट प्रस्तुत करने को भी कहा है।

उन्होंने कहा कि विभागीय मंत्री अपनी उपलब्धियों का विवरण जनता के समक्ष प्रस्तुत करेंगे। साथ ही अगले 06 माह के लक्ष्य के बारे में भी जानकारी देंगे। मंडलों के प्रभारी मंत्रीगण अपने प्रभार के मंडलों में जनता के बीच जायेंगे।गौरतलब है कि योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल के शुरुआती सौ दिन आगामी 05 जुलाई को पूरे होंगे। इस अवसर पर 04 जुलाई को मुख्यमंत्री स्वयं लखनऊ में एवं सभी मंत्रीगण तथ जनप्रतिनिधि जनता के बीच सरकार के कामकाज का रिपोर्ट कार्ड पेश करेंगे। योगी ने कहा कि संवाददाता सम्मेलनों के माध्यम से सरकार अपने संकल्पों के क्रम में अब तक हुई कार्यवाही की प्रगति से जनता को अवगत करायेगी।

याेगी ने दिशानिर्देशाें में गत रविवार काे प्रदेश की दो लोकसभा सीटों, रामपुर और आजमगढ़ के उपचुनाव में भाजपा की जीत का जिक्र करते हुए कहा कि स्थानीय जनता ने प्रधानमंत्री मोदी जी की नीतियों में अभूतपूर्व विश्वास जताया है। उन्होंने कहा, “हमें इस विश्वास और उनके भरोसे पर खरा उतरना होगा। सभी विभाग इन दोनों जनपदों से सम्बंधित विकास परियोजनाओं की समीक्षा कर लें, कोई भी प्रस्ताव लंबित न रहे। मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा भी इन क्षेत्रों में संचालित एवं लंबित विकास परियोजनाओं की समीक्षा की जायेगी।”

योगी ने प्रदेश में सुगम यातायात सुनिश्चित करने के लिये डग्गामार बसों को एक व्यवस्था से जोड़ने पर विचार करने का निर्देश देते हुए कहा कि इनके लिए रूट का निर्धारण किया जा सकता है। इससे सुदूर क्षेत्रों तक परिवहन की सुविधा सुलभ हो सकेगी। इस संबंध में सभी आयामों पर विचार करते हुए कार्ययोजना तैयार की जाए। उन्होंने कहा कि आजमगढ़ का हरिहरपुर नामक स्थान संगीत साधकों की पुरातन स्थली है। योगी ने संगीत जगत के लब्ध प्रतिष्ठित लोगों से परामर्श कर उनकी मंशानुरूप यहां कला-संगीत साधकों के हित में आवश्यक प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया है।

साथ ही रामपुर के बिलासपुर में स्थित चीनी मिल का सुदृढ़ीकरण का कार्य यथाशीघ्र करने को कहा है। साथ ही मुख्यमंत्री ने प्रदेश के हर जनपद में सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र की भागीदारी से (पीपीपी मोड पर) एक एक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (सीएचसी) को संचालित करने के लिये विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर इसे मॉडल के रूप में लागू करने का निर्देश दिया। उन्होंने प्रदेश में ‘हेल्थ एटीएम’ की स्थापना के लिए तत्काल आवश्यक कार्यवाही करने का निर्देश देते हुए कहा कि व्यापक जनहित के दृष्टिगत यह एक महत्वपूर्ण कार्य होगा। उन्होंने इसके मद्देनजर दूरदराज के इलाकों में दूरस्थ चिकित्सा परामर्श ‘टेलिकन्सल्टेशन’ को बढ़ावा देने की जरूरत पर बल दिया।

उन्होंने कहा कि परिवहन विभाग नवाचारों के माध्यम से अपने साधनों से आय के नए स्रोत पैदा कर सकता है। परिवहन विभाग की भूमि हर जगह प्राइम लोकेशन पर है। यहां होटल, रेस्त्रां का संचालन किया जा सकता है। उन्होंने बस स्टेशनों के आधुनिकीकरण के लिए सभी जरूरी प्रबंध करने का भी निर्देश दिया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.