त्वचा निखारें उबटन से

हर महिला सुंदर दिखना चाहती है, लेकिन आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में उसे खुद को पैंपर करने का समय ही नहीं मिल पाता। घर गृहस्थी का झंझट, नौकरी से थके-मांदे घर लौटना, अगले दिन फिर वही रूटीन शुरू हो जाता है। कुछ समय मिलता भी है, तो ब्यूटी पार्लर में अपना नंबर आने का लंबा-चैड़ा इंतजार और मोटा बिल चेहरे को क्लांत कर देता है।

लेकिन अब आप ब्यूटी पार्लर के इंतजार और भारी-भरकम बिलों को छोड़ कर घर पर ही खुद को संवार सकती हैं। इससे न सिर्फ आप का समय और पैसा बचेगा, आप के सौंदर्य में भी निखार आएगा। तो चलिए पहले कुछ ईको फ्रैंडली उबटनों की बात की जाए, जिनकी सामग्री आप को अपनी रसोई में ही मिल जाएगी। ब्रेड की तरह ही ओट्स का उबटन भी त्वचा को निखारता है, थोड़े से कच्चे दूध में ओट्स को घंटा भर भिगो दें, जब यह फूल जाए तो इसे चेहरे पर पेस्ट की तरह लगा लें, थोड़ा सूखने पर ठंडे पानी से धो लें, त्वचा कांतिमय हो जाएगी।

चेहरे को अद्भुत चमक देने के लिए चेहरे पर ओस लगाएं, ओस एकत्र करने के लिए आप सुबह-सुबह फूल, पत्तियों से रूई में ओस इकट्ठी कर लें, इसे धीरे-धीरे चेहरे को रगड़ें व ओस से चेहरा तर कर लें। लगातार ओस लगाने से चेहरा सुंदर और मासूमियत भरा हो जाता है। सरसों के पीले फूलों को इकट्ठा कर लें, इनमें हरे रंग की डंडियां बिलकुल न आएं, पीले फूलों को पीस कर उसमें बेसन मिला कर पेस्ट बना लें, चेहरे के निखार के लिए यह एक नायाब उबटन है।

एक बड़े चम्मच बेसन में मलाई मिलाकर इसे ठीक से फेंट लें, फिर इसमें कुछ बूंदें नींबू की निचोड़ लें, चुटकी भर हल्दी भी मिला लें। यह पेस्ट चेहरा पर लगा कर हाथ से थोड़ा रगड़ लें। इससे त्वचा साफ हो जाएगी। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर कुछ समय के लिए लगा रहने के बाद चेहरा धो लें। कच्चे दूध में डबलरोटी भिगो दें। कुछ समय बाद ब्रेड फूल जाएगी। फिर इसे हाथ से मसल कर पेस्ट बना लें। पहले चेहरे को साफ करें, फिर इसको चेहरे पर लगा लें। आधे घंटे के बाद चेहरे को हलके कुनकुने पानी से धो लें। इससे त्वचा साफ तो होती ही है, दाग धब्बों रहित भी हो जाती है।

अंडे की सफेदी में थोड़ा सा शहद व कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाकर चेहरे पर पैक की तरह लगा कर सूखने दें। फिर आधे घंटे बाद कुनकुने पानी से धो डालें। चेहरे में कसाव भी आएगा और त्वचा भी चमक जाएगी। चेहरे के निशानों आदि को दूर करने के लिए यह बहुत कारगर है। थोड़े से कच्चे दूध में चिरौंजी को 4-5 घंटों के लिए भिगों दें। जब यह थोड़ी फूल जाए तो इसे पीस लें। इस पेस्ट को गाढ़ा-गाढा ही चेहरे पर नीचे से ऊपर की ओर लगाएं, फिर थपथपा लें। इससे यह एक एकसार हो जाएगा। सूखने पर कुनकुने पानी से धो लें।

थोड़े से आटे में सरसों का तेल व हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें, फिर इसे गाढ़े पेस्ट की लोई बना कर चेहरे पर रगड़ लें। इससे रंग तो निखरता ही है, साथ ही चेहरे के अवांछित बालों से भी मुक्ति मिल जाती है। मसूर की दाल को रात को पानी में भिगो दें। सुबह फूल जाने पर कच्चे दूध में पीस कर पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर लगा कर चेहरे को रगड़ें, लेकिन सावधानी से। बाद में इस को पैक की तरह लगा लें। इस के नियमित प्रयोग से अनचाहे बाल भी कम होंगे और चेहरा भी निखरेगा। केले के पत्ते भी सूखी त्वचा के लिए अच्छे होते हैं। इन्हें यों ही पीसकर चेहरे पर लगा लें। आधे घंटे बाद चेहरा धो लें।

कच्चे दूध का कमाल:-

-कच्चा दूध भी सुबह शाम चेहरे पर लगाएं तो लाभ होगा। चंदन पाउडर से भी रंग निखरता है। इसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर पैक की तरह चेहरे पर लगा लें, चेहरा चमक उठेगा।

-सर्दियों में चेहरे पर कई बार खुश्की से सफेद दाग पड़ जाते हैं। आप इसके लिए सेम की बेल से पत्तियों को लेकर उनहें पीस लें। चेहरे पर इस पेस्ट को लगाने से चेहरा सुन्दर लगेगा।

-रात को सोते समय चेहरे पर ग्लिसरीन में गुलाबजल व नींबू की बूंदें मिलाकर लगाएं। जाड़ों में इसे लगाने से त्वचा नहीं फटती और रंग साफ होता है।

संतरे के छिलके का उबटन:-

-संतरे के छिलकों को छाया में सुखा लें। सूखने पर इन्हें एकदम बारीक पीस लें। इस पाउडर में कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं व सूखने पर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

-खमीर में थोड़ा सा पानी मिलाकर फेंट लें। फेंटते-फेंटते यह सफेद होता जाएगा। फिर इसमें थोड़ा सा गरम दूध मिला लें। थोड़ी सी चीनी भी मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इसे नीचे से ऊपर की ओर ले जाते हुए सारे चेहरे व -गरदन पर लगा लें। आधे पौन घंटे बाद इसे उतारने के लिए कच्चे दूध का प्रयोग कर के धीरे-धीरे उतार लें। चेहरे पर कांति इंस्टैंट आ जाएगी। इस पैक को हफ्ते में 1 बार ही लगाएं।

-साफ मिट्टी ले कर उस में कुछ बूंदें ग्लिसरीन की डाल लें और अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट सा बना लें। अब नीचे से ऊपर लगाते हुए पैक लगा लें। सूखने पर साफ रूई को पानी में भिगो कर चेहरा साफ कर लें। फिर बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो डालें।

-इन सब से चेहरा तो चमकेगा ही साथ ही निचोड़े गए नींबू से आप अपनी कुहनियां साफ कर सकती हैं। आंखों में यदि तनाव सा हो तो इस्तेमाल की गई चाय की पत्ती की पोटली बना कर आंखों पर रख लें। आंखों को आराम मिलेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.