घिलौआ पंचायत में सभी पदों पर महिलाएं निर्वाचित

ग्राम पंचायत को मिलेंगे 25 लाख

विक्रम सिंह जादौन

भिंड, 07 जून। गोरमी तहसील की ग्राम पंचायत घिलौआ के मतदाताओं ने इस बार आम सहमति से अनूठा निर्णय कर लिया । लोगों ने सरपंच सहित सभी पंच पदों पर महिलाओं को निर्विरोध निर्वाचित किया है। पंचायत को अब म. प्र. शासन से 15 लाख और स्थानीय मंत्री ओ पी एस भदौरिया की ओर से 10 लाख रुपये मिलेंगे। मेहगांव विकास खंड की ग्राम पंचायत घिलौआ के तहत घिलौआ और बालूपुरा दो गाँव आते हैं। मतदाताओं की संख्या 1800 के लगभग है। जैसे ही चुनाव की घोषणा हुई, लोगों ने आम राय के प्रयास शुरू कर दिए। गाँव के एडिशनल एस पी डीवीएस भदौरिया और न्यायपीठ बाल कल्याण समिति के सदस्य प्रहलाद भदौरिया ने आम राय बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई ।

निर्विरोध सरपंच चुनी गई श्रीमती राधा भदौरिया ने सभी ग्रामवासियों को बताया कि वे ग्रेजुएट हैं और गाँव के विकास के लिए कार्य करना चाहती हैं। इस पर सभी ने गांव की चौपाल पर इकठ्ठा होकर चर्चा की और अन्य दावेदारों की बात भी सुनी। गांव के जागरूक नागरिक डी वी एस भदौरिया और प्रहलाद भदौरिया ने चौपाल पर गांव वालों को बताया कि मुख्यमंत्री की बात के अनुसार निर्बिरोध सभी पदों पर महिलाओं के चुने जाने पर सरकार 15 लाख रुपये देगीऔर स्थानीय विधायक एवम मंत्री ओ पी एस भदौरिया की घोषणा के अनुसार सर्व सम्मति से सभी पदों पर महिलाएँ चुनीं तो वे अपनी निधि से 10 लाख रुपये देंगे।

इस पर सभी ने चर्चा की और मुख्यमंत्री व मंत्री जी की बात सभी गाँव वालों को जम गई। आम सहमति बनते देख सभी ने बालूपुरा के नागरिकों से बैठ कर बात की। उन्होने भी सहमति जताई तो सर्व सम्मति से सरपंच सहित सभी पंच पदों पर महिलाओं के चुने जाने की राह आसान हो गई। निर्विरोध सरपंच चुनी गई श्रीमती राधा के पति रमेश सिंह भदौरिया ने बताया कि उन्होने वर्दी वाली नौकरी की तैयारी करने वाले युवाओं को फ्री कोचिंग कराने का निर्णय लिया है।

सरपंच चुनीं गईं श्रीमती राधा रमेश सिंह भदौरिया ने बताया कि गाँव की विकास योजना बनाकर सर्व सम्मति से सभी आवश्यक कार्य कर स्मार्ट पंचायत बनाने की दिशा में वे काम करेंगी। गांव में ट्रि गार्ड लगाकर फल दार पेड़ों को लगाया जाएगा। सबसे ज्यादा ध्यान बच्चों को फ्री रोजगारपरक शिक्षा और फ्री इंटरनेट उपलब्ध कराने पर रहेगा। बुधवार को शाम सरपंच सहित पंच पदों के निर्वाचन की रिटर्निंग आफिसर द्वारा बिधिवत निर्वाचित होने की घोषणा कर दी जायेगी। घिलौआ गांव के उक्त निर्णय की क्षेत्र में खूब चर्चा हो रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.