भारत-बंगलादेश के बीच एक जून से ट्रेन सेवा शुरू होगी

ढाका,18 मई,  भारत-बंगलादेश के बीच कोरोना महामारी के कारण दो वर्षों से बंद ट्रेन सेवा अंतत: एक जून से शुरू हो जाएगी। इसके अलावा, ढाका-कोलकाता मार्ग पर भी इसी दिन से तीन ट्रेनों का परिचालन शुरू होगा। बंगलादेश के रेलवे मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव अगले महीने बंगलादेश का दौरा करने वाले हैं।

उनके इस दौरे के दौरान दो देशों के बीच मैत्री एक्सप्रेस, बंधन एक्सप्रेस और न्यू जलपाईगुड़ी-ढाका मिताली एक्सप्रेस का परिचालन फिर शुरू किया जायेगा। कोरोना महामारी से पहले मैत्री एक्सप्रेस का परिचालन ढाका-कोलकाता मार्ग पर एक सप्ताह में पांच दिन होता था,जबकि खुलना-कोलकाता मार्ग पर बंधन एक्सप्रेस का परिचालन ट्रेन के शुरू होने के बाद दो सप्ताह तक लगातार हुआ लेकिन कोरोना महामारी के कारण सभी ट्रेनों का परिचालन अभी बंद है।

उल्लेखनीय है कि जब इन दो ट्रेनों का परिचालन शुरू किया गया, तब भारत और बंगलादेश ने इसके लिए एक-एक रैक प्रदान किया था। भारत ने हाल ही में दोनों देशों के बीच परिचालन के लिए शुरू हुई मिताली एक्सप्रेस को रैक प्रदान किया है। बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मार्च 2021 में ढाका न्यू-जलपाईगुड़ी ट्रेन को संयुक्त रूप से परिचालन शुरू किया था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.