राजधानी में 63 लाख लोगों के घरों पर बुलडोज़र चलाने की तैयारी में भाजपा: केजरीवाल

नयी दिल्ली, 16 मई, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) राजधानी में 63 लाख लोगों के घर और दुकानों पर बुलडोज़र चलाने की तैयारी में है जो आज़ाद भारत का सबसे बड़ा विध्वंस होगा। श्री केजरीवाल ने सोमवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पिछले कुछ हफ्तों से हम लोग देख रहे हैं कि दिल्ली के अंदर भाजपा शासित नगर निगम की तरफ से राजधानी के कई जगह बुलडोजर चलाए जा रहे हैं और कहा जा रहा है कि अभी कई महीनों तक बुलडोजर चलाए जाएंगे। वह कह रहे हैं कि हम दिल्ली से सारा अतिक्रमण हटाने जा रहे हैं। जितना भी अवैध अतिक्रमण और अवैध निर्माण है, वह सारी हटाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि हम खुद भी अतिक्रमण के खिलाफ हैं। हम नहीं चाहते हैं कि अतिक्रमण होना चाहिए। हम नहीं चाहते हैं कि अवैध इमारत बननी चाहिए लेकिन इसमें दो चीजें महत्वपूर्ण हैं। पहला यह कि पिछले 75 साल में दिल्ली जिस तरह से बनी है वह योजनागत तरीके से नहीं बनी है। दिल्ली जिस तरह से बनी है, उसमें 80 फीसदी से अधिक दिल्ली अतिक्रमण के दायरे में आएगी। अब यह प्रश्न उठता है कि क्या अब 80 फीसदी दिल्ली को तोड़ा जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दूसरी बात यह कि जिस तरीके से अतिक्रमण हटाया जा रहा है। ना कोई कागज है, ना कोई मौका दिया जा रहा है। बुलडोजर लेकर बस किसी भी कॉलोनी में पहुंच जाते हैं और किसी का भी घर या दुकान तोड़ने लग जाते हैं। वह आदमी कागज लेकर सड़क पर खड़ा है। वो चिल्ला रहा है, दया की भीख मांग रहा है कि मेरे कागज तो देख लो। मेरे पास कागज हैं। यह अवैध और अतिक्रमण नहीं है। 40-40 साल से यहां पर रह रहा हूँ और मेरे पास कागज भी है, लेकिन कोई कागज नहीं देखा जा रहा है, सिर्फ बुलडोजर चलाया जा रहा है। यह तो सही नहीं है। जिस तरीके से अतिक्रमण हटाया जा रहा है, हम उसके खिलाफ हैं। इनकी प्लानिंग है कि दिल्ली की सारी कच्ची कॉलोनियों को तोड़ा जाएगा। दिल्ली की कच्ची कॉलोनियों में करीब 50 लाख लोग रहते हैं। इनकी प्लानिंग है कि दिल्ली की सारी झुग्गियों को तोड़ा जाएगा। दिल्ली की झुग्गियों में लगभग 10 लाख लोग रहते हैं। इसके अलावा, इन लोगों नेे करीब तीन लाख प्रॉपर्टी की लिस्ट बना रखी है, जहां पर इनका कहना है कि किसी ने नक्शे के इतर बालकनी, कमरा आदि बना लिया है, उस अतिक्रमण को तोड़ा जाएगा। इस तरह, करीब 63 लाख लोगों के घर के ऊपर बुल्डोजर चलेंगे। मैं समझता हूं कि यह आजाद भारत का सबसे बड़ा विध्वंस होगा।

उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा ने कहा था कि कच्ची कॉलोनियों के लोगों को मालिकाना हक दिलाया जाएगा। चुनाव से पहले इन लोगों ने कहा था कि जहां-झुग्गी, वहीं मकान बना कर दिया जाएगा और अब इन सबको तोड़ने के लिए आ गए। यह तो सही नहीं है। हम भी अतिक्रमण के खिलाफ हैं और हम नहीं चाहते हैं कि अतिक्रमण होना चाहिए। हम चाहते हैं कि हमारी दिल्ली खूबसूरत होनी चाहिए, हमारी दिल्ली अच्छी होनी चाहिए। लेकिन 63 लाख लोगों को आप बेघर कर दोगे और उनकी दुकानें तोड़ दोगे और उनकी रोजमर्रा की जिंदगी खराब दोगे, यह तो कोई बर्दाश्त नहीं करने वाला है। 15 साल से दिल्ली नगर निगम में भाजपा का राज था। इन 15 सालों में इन्होंने क्या किया? 15 साल में इन्होंने और अवैध अतिक्रमण व अवैध बिल्डिंग बनवाई।

श्री केजरीवाल ने कहा कि पूरी दिल्ली जानती है कि चुनाव के बाद नगर निगम के अंदर आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी। हम दिल्ली के लोगों को भरोसा दिलाते हैं कि अतिक्रमण और अवैध रूप से बनी हुई दिल्ली की हर समस्या का हम समाधान करेंगे। कच्ची कॉलोनियों को साफ-सुथरा बनाया जाएगा, कच्ची कॉलोनियों को नियमित करेंगे और लोगों को मालिकाना हक दिलवाएंगे। पहले ही, हम लोगों ने कच्ची कॉलोनियों में सड़क, बिजली-पानी की व्यवस्था कर दिया है। साफ-सफाई भी हो रही है। उनको अच्छी कॉलोनी के रूप में विकसित किया जाएगा। झुग्गी वालों के लिए हम लोग मकान बना रहे हैं। थोड़ा समय लग रहा है। दिल्ली को झुग्गियों से भी मुक्ति दिलवाएंगे। झुग्गी वालों के लिए मकान बनाएंगे और उनको इज्जत की जिंदगी देंगे। जिन लोगों ने थोड़े-बहुत अतिक्रमण कर रखे हैं, जिससे किसी को बांधा नहीं पहुंच रही है। वहीं, जिन अतिक्रमण से लोगों को बांधा पहुंच रही है। मसलन, किसी ने सड़क पर अतिक्रमण कर रखा है, उससे तो लोगों को बांधा पहुंच रही है। किसी ने रास्ते पर कब्जा कर रखा है, उससे लोगों को बांधा पहुंचती है, ऐसे लोगों को मौका देकर उनसे अतिक्रमण हटाने के लिए कहा जाएगा। लोग हटाते हैं।

कई बार हमने ऐसे प्रयास किए। लोगों को बुलाया और कहा कि यह ठीक नहीं है। इसको हटाइए, तो लोग हटा लेते हैं। आप लोगों पर बुलडोजर क्यों चला रहे हो। हम दिल्ली को ठीक करके दिखाएंगे। जैसे हमने शिक्षा और स्वास्थ्य में बेहतर काम किया, बिजली ठीक की और पानी ठीक रहे हैं, ऐसे हम अवैध अतिक्रमण को भी ठीक करेंगे, लेकिन इस तरह से बुल्डोजर चलाकर लोगों के घरों और दुकानों को उजाड़ना सही नहीं है। हम इसका सख्त विरोध करते हैं। उन्होंने कहा कि आज मैंने अपने विधायकों के साथ बैठक की और उसमें उनको यही कहा है कि आपको जेल भी जाना पड़े, तो डरना मत, लेकिन आपको जनता के साथ खड़ा होना है। इस तरह से बुल्डोजर चलाना सही नहीं है, दादागिरी-गुंडागर्दी करना सही नहीं है और अपनी पावर का गलत इस्तेमाल करना सही नहीं है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.