चिंतन शिविर में एक परिवार, एक टिकट पर भी होगा मंथन : माकन

उदयपुर, 13 मई,  कांग्रेस ने कहा है कि उदयपुर चिंतन शिविर में बड़े बदलाव होंगे इसलिए एक परिवार एक टिकट के साथ ही एक पद पर पांच साल तक बने रहने की व्यवस्था पर भी विचार किया जा सकता है। कांग्रेस के राजस्थान प्रभारी महासचिव अजय माकन ने शुक्रवार को यहां चिंतन शिविर के उद्घाटन समारोह से पहले संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पार्टी में सुधार के लिए एक परिवार, एक टिकट का महत्वपूर्ण सुझाव आया है और चिंतन शिविर में उस पर विचार हो सकता है। उनका कहना है कि यदि इस नियम पर मोहर लगती है तो लोकसभा 2024 के चुनाव से पहले कांग्रेस संगठन को मज़बूत करने वाला यह महत्वपूर्ण कदम होगा।

श्री माकन ने कि पार्टी एक परिवार, एक टिकट के नियम पर पूरी तरह से एकमत है लेकिन इसमे कुछ शर्तों को शामिल किया जाएगा। उनका कहना था कि पैनल के लगभग सभी सदस्य परिवार के एक ही सदस्य को टिकट देने पर सहमत नज़र आ रहे है। परिवार के दूसरे सदस्य को पार्टी से तभी टिकट दिया जाएगा जब उसने संगठन में कम से कम पांच साल काम किया हो। श्री माकन ने कहा कि पार्टी में अब कोई भी नेता किसी भी पद पर पांच साल से ज़्यादा नहीं रहेगा। इसके अलावा संगठन में 50 फीसदी युवाओं को शामिल किया जाएगा। उनका कहना था कि पार्टी ने तय किया है कि कांग्रेस अब युवा दिखेगी।

उन्होंने कहा कि ब्लॉक और बूथ समितियों के बीच मंडल समिति बनाने पर सहमति बन सकती है। एक मंडल समिति में 15 से 20 बूथ होंगे। जमीनी स्तर पर सर्वेक्षण और इस तरह के अन्य कार्यों के लिए पार्टी में ‘पब्लिक इनसाइट डिपार्टमेंट’ बनाने का भी प्रस्ताव है। इसके अलावा ये भी प्रस्ताव है कि पदाधिकारियों के कामकाजी प्रदर्शन की जांच परख के लिए आकलन इकाई बने ताकि अच्छी तरह काम करने वालों को जगह मिले और काम नहीं करने वालों को हटाया जा सके।

Leave A Reply

Your email address will not be published.