मदनपुर खादर में निगम अधिकारियों ने चलाया अतिक्रमण रोधी अभियान, विरोध में हुआ प्रदर्शन

नई दिल्ली, 12 मई,  मदनपुर खादर इलाके में नगर निगम के अधिकारियों द्वारा चलाए जा रहे अतिक्रमण रोधी अभियान के तहत अस्थायी ढांचों को गिराए जाने से रोकने के लिए बृहस्पतिवार को स्थानीय निवासियों और आम आदमी पार्टी (आप) के समर्थकों ने विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शन कर रहे लोगों का दावा था कि गिराए जा रहे ढांचे वैध हैं। दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) ने जहां मदनपुर खादर और धीरसेन मार्ग में अवैध और अस्थायी ढांचों को हटाया वहीं उत्तरी दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) ने रोहिणी और करोल बाग में अतिक्रमण रोधी कार्रवाई की। आप विधायक अमानतुल्लाह खान मदनपुर खादर के कंचन कुंज में समर्थकों और स्थानीय लोगों के साथ अभियान का विरोध किया। कुछ लोगों ने वहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विरोध में नारे लगाए। दिल्ली के तीनों नगर निगमों- एसडीएमसी, एनडीएमसी और पूर्वी दिल्ली नगर निगम- में भाजपा काबिज है। मदनपुर खादर में, दक्षिणी दिल्ली नगर निगम द्वारा एक इमारत को गिराया गया, जिसके बारे में निगम का दावा था कि वह अवैध रूप से बनायी गयी थी।

ताजा कार्रवाई अप्रैल के मध्य से निगमों द्वारा चलाए जा रहे अतिक्रमण रोधी अभियान का हिस्सा है। 16 अप्रैल को जहांगीरपुरी में अस्थायी ढांचों को हटाने की कवायद शुरू की गई थी। बाद के दिनों में, इसे न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी, द्वारका, नजफगढ़ और लोधी कॉलोनी जैसे क्षेत्रों में किया गया। सोमवार को भी शाहीन बाग में एक अभियान के दौरान आप विधायक अमानतुल्ला खान ने विरोध प्रदर्शन किया था। अधिकारियों के काम में “अवरोध” उत्पन्न करने के लिए उनके खिलाफ शिकायत दर्ज की गई थी।

उत्तर दिल्ली क्षेत्र में एनडीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “हमें पुलिस और अन्य कर्मी उपलब्ध करा दिए गए हैं। रोहिणी और करोल बाग क्षेत्रों में अतिक्रमण रोधी अभियान चलाया जा रहा है।” उन्होंने कहा कि रोहिणी में केएन काटजू मार्ग पर अवैध अस्थायी ढांचे को हटाया जा रहा है जबकि पटेल नगर में प्रेम गली में कार्रवाई की जा रही है। मदनपुर खादर के लिए खान ने कहा कि यह अभियान गरीबों के खिलाफ है। उन्होंने ट्वीट के माध्यम से अपने समर्थकों से विरोध के लिए कंचन कुंज पहुंचने की अपील की। खान ने इससे पहले दिन में हिंदी में एक ट्वीट किया, “मदनपुर खादर के कंचन कुंज में एमसीडी गरीबों के घर तबाह कर रही है। मैं वहां पहुंच रहा हूं आप सभी (समर्थक) भी वहां पहुंचें ताकि गरीबों के घर बचाए जा सकें।”

एसडीएमसी मध्य जोन के अध्यक्ष राजपाल सिंह ने पुष्टि की कि मदनपुर खादर और धीरसेन मार्ग पर अतिक्रमण रोधी अभियान शुरू हो गया है। राजपाल ने बताया, ”पर्याप्त पुलिस बल और बुलडोजर, ट्रक आदि के साथ हमारे प्रवर्तन दल ने मदनपुर खादर में अवैध रूप से स्थापित गुमटियों, अस्थायी ढांचों को हटाना शुरू कर दिया है। अतिक्रमण के खिलाफ हमारा अभियान जारी रहेगा और इसमें बाधा डालने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। हम मदनपुर खादर में अमानतुल्लाह खान के आने का इंतजार कर रहे हैं। सिंह ने कहा कि यह अभियान गरीबों के खिलाफ नहीं बल्कि सरकारी जमीन पर कब्जा करने वाले माफिया के खिलाफ है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.