सभी वर्गों के हितों पर होगा उदयपुर में चिंतन : कांग्रेस

नयी दिल्ली, 12 मई,  कांग्रेस ने कहा है कि देश इस वक्त भीषण समस्याओं से जूझ रहा है और आम आदमी का जीवन संकट से घिरा है इसलिए पार्टी उदयपुर के चिंतन शिविर में जनआंकांक्षाओं पर खरा उतरने की रणनीति के साथ ही उन सब मुद्दों पर चर्चा करेगी जिनसे देश की जनता जूझ रही है। कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख रणदीप सिंह सुरजेवाला ने गुरुवार को यहां पार्टी मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि देश में असमानता, असहिष्णुता, बेरोजगारी, महंगाई और भ्रष्टाचार बढ़ रहा है। दलितों तथा आदिवासियों के आरक्षण पर हमला बोला जा रहा है। समस्याओं पर पर्दा डालने के लिए धर्मांधता और रूढ़िवादिता फैलाकर अल्पसंख्यकों को निशाना बनाया जा रहा है। सरकार की नीतियों से लोग त्रस्त हैं और इसी के चलते कांग्रेस देश की जनता की अपेक्षाओं के अनुरूप उदयपुर में 13,14 और 15 मई 2022 को आत्मचिंतन, आत्ममंथन और आत्मावलोकन कर ‘नव संकल्प’ पर चिंतन करेगी।

उन्होंने कहा कि बढ़ती आर्थिक असमानता के चलते 142 सबसे बड़े अमीरों की सम्पति एक साल में 30 लाख करोड़ रुपए बढ़ गई लेकिन देश के 84 फीसदी घरों की आय घट गई है। गर्त में गिरती अर्थव्यवस्था के कारण डॉलर के मुक़ाबले रुपये की क़ीमत 77.56 हो गई है। आजादी के बाद से रुपया इतना कमजोर कभी नहीं हुआ। दूसरी ओर देश का क़र्ज़ 2014 में 55 लाख करोड़ रुपए था जो 2022 में बढ़ कर 135 लाख करोड़ रुपए हो गया और महंगाई ने लोगों की कमर तोड़ दी है। वर्ष 2014 में 410 रुपए में मिलने वाला रसोई गैस सिलेंडर अब 1,000 रुपए का हो गया है और पेट्रोल 71 रुपए प्रति लीटर से बढ़कर 105.41 रुपए लीटर हो गया है। डीज़ल तब 56 रुपए प्रति लीटर था जो आज बढ़कर 95.87 रुपए प्रति लीटर हो गया है।

प्रवक्ता ने कहा कि देश में बेरोज़गारी की दर आठ प्रतिशत से अधिक हो गई है। केंद्र सरकार, उसके उपक्रमों तथा प्रांतीय सरकारों में 30 लाख से ज्यादा पद खाली हैं। सेना में 2,55,000 पद खाली हैं। निजी क्षेत्र में लघु और छोटे उद्योग तालाबंदी की कगार पर हैं। दो करोड़ रोज़गार हर साल देना तो दूर करोड़ों लोगों के रोज़गार छीने जा रहे हैं। खेती को प्राइवेट कंपनियों को सौंपने का षड्यंत्र जारी है। पहली बार खेती पर जीएसटी लगाकर खाद, ट्रैक्टर तथा खेती के उपकरणों कीटनाशक दवाई को इसके दायरे में लाया गया है। खाद की सब्सिडी काटी जा रही है। उन्होंने सीमा पर चीन के दुस्साहस का भी जिक्र किया और कहा कि उसने लद्दाख़ में हमारी सरज़मीं पर क़ब्ज़ा किया हुआ है। अरुणाचल की सीमा पर अतिक्रमण कर अपने ठिकाने बना रहा है। डोक़लाम में सड़क निर्माण, तोपख़ाने तथा सैनिक ठिकानों का निर्माण कर हमारी अखंडता को सीधे चुनौती दी जा रही है लेकिन मोदी सरकार इस पर खामोश है। कांग्रेस नेता ने कहा कि चिंतन शिविर में जिन 430 चिंतकों को आमंत्रित किया गया है और वे सब अलग अलग समूहों में अलग अलग सत्रों और समूहों में तीन दिन चिंतन मंथन करेंगे तथा इस व्यापक चिंतन मंथन का जो निष्कर्ष निकलेगा उसे कांग्रेस कार्य समिति के समक्ष रखकर अंतिम रूप दिया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.