अब तक इस सीजन के सर्वश्रेष्ठ कप्तान हैं हार्दिक पांड्या : हरभजन सिंह

मुम्बई, 11 मई,  मंगलवार को लखनऊ सुपर जायंट्स पर 62 रनों की जीत के साथ गुजरात के इस सीजन 12 मैचों में 18 अंक हो गए और हार्दिक के शूरवीर आईपीएल 2022 के प्लेआॅफ में अपनी जगह पक्की करने वाली पहली टीम बने। स्टार स्पोर्ट्स से बात करते हुए पूर्व आॅस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ने कहा, ‘अच्छे क्रिकेटर और अच्छे कप्तान की यही निशानी होती है कि वह बड़े मौकों पर अपना सर्वश्रेष्ठ दें और हार्दिक के साथ ऐसा ही हो रहा है। मैं उनकी ऊर्जा और उत्साह से खासा प्रभावित हुआ हूं।’

गुजरात टाइटंस को डेब्यू सीजन में ही प्लेआॅफ में जगह दिलाने वाले कप्तान हार्दिक पांड्या की हरभजन सिंह और सुनील गावस्कर जैसे पूर्व क्रिकेटरों ने जमकर तारीफ की है। पूर्व आॅफ स्पिनर हरभजन ने उन्हें “अब तक इस सीजन का सर्वश्रेष्ठ कप्तान” बुलाया है जबकि पूर्व भारतीय कप्तान गावस्कर के अनुसार उनकी कप्तानी में “हर गेम में सुधार” हो रहा है। हरभजन ने हार्दिक के साथ आईपीएल में मुंबई इंडियंस का प्रतिनिधित्व किया है और उनके अनुसार गुजरात के ड्रेसिंग रूम में हार्दिक को पूरी आजादी दी जा रही है। उन्होंने कहा, “हार्दिक जैसे खिलाड़ी को अपने खेल पर ध्यान देने के लिए आजादी दी जानी चाहिए और मेरे हिसाब से गुजरात में ऐसा हो रहा है। साथ ही वह खुद टीम की जिÞम्मेदारी खूबसूरती से निभा रहे हैं। मेरे लिए वह अब तक इस सीजन के सर्वश्रेष्ठ कप्तान हैं। वह गेंदबाजी में भी पूरे चार ओवर डालने लगे हैं और बल्ले के साथ निरंतरता से रन बना रहे हैं। वह अपने साथी खिलाड़ियों को लगातार प्रेरित करते हैं।

हार्दिक जब गुजरात के कप्तान नियुक्त हुए थे तो इस फैसले पर कुछ चर्चा जरूर हुई थी क्योंकि चोटिल होने के कारण वह कई महीनों तक उच्च स्तरीय क्रिकेट से बाहर थे। इसके बावजूद उन्होंने 11 मैचों में ऊपरी और मध्य क्रम में बल्लेबाजी करते हुए 131.80 के स्ट्राइक रेट से 344 रन बनाए। लखनऊ के खिलाफ हार्दिक ने 14 अप्रैल के बाद पहली बार गेंदबाजी भी की और गावस्कर ने उनके हरफनमौला खेल की सराहना की। उन्होंने कहा, “उन्होंने काफी मेहनत की है और यह उसी का नतीजा है। उन्होंने आईपीएल से पहले चोट के चलते काफी क्रिकेट मिस किया था लेकिन अब उनकी बल्लेबाजी में अनुशासन देखते ही बनता है। वह पावरप्ले में फील्ड पाबंदियों का फायदा उठा रहे हैं, फील्ड पर अच्छी कप्तानी दिखा रहे हैं और हर गेम में सुधार का प्रदर्शन कर रहे हैं।” पूर्व अंतर्राष्ट्रीय बल्लेबाज मोहम्मद कैफ ने कहा, हार्दिक अब एक बदले हुए प्लेयर हैं। बतौर कप्तान उन्होंने मध्य क्रम में रन बनाने की जिम्मेदारी ले ली है और अति आक्रामक बल्लेबाजी नहीं कर रहे। यह उनकी शैली में पिछले सीजनों के मुकाबले एक बड़ा बदलाव है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.