स्थापना दिवस पर तिब्बत कैलाश मुक्ति हेतु BTSM का अनुष्ठान

भारत तिब्बत सहयोग मंच दस देश में शाखा विस्तार करेगा: मुदगल

विक्रम सिंह जादौन

भिण्ड, 05 मई, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के परम् आदरणीय सर संघ चालक प्रोफेसर राजेन्द्र सिंह रज्जू भैया व परम् आदरणीय सरसंघ चालक केसी सुदर्शन जी के संयुक्त प्रयास में संघ के वरिष्ठ प्रचारक इंद्रेश कुमार जी तथा परम् पूज्य तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा जी के संयुक्त तत्वाधान में 5 मई 1998 को हिमाचल के धर्मशाला में भारत तिब्बत सहयोग मंच का गठन हुआ था।

1.भारत तिब्बत सहयोग मंच के 23वें स्थापना दिवस 5 मई पर युवा विभाग के राष्ट्रीय महामंत्री अर्पित मुदगल ने परिजनों सहित तिब्बत कैलाश मुक्ति हेतु हवन पूजन अनुष्ठान का आयोजन मुदगल कुटी पर किया।

2.भारत तिब्बत सहयोग मंच जल्द ही हिमालयन क्षेत्र के दायरे में आने वाले अन्य देशों में अपनी शाखा शुरु करेगा। अभी तीन देशों में कार्यरत है संगठन ।

3. आरएसएस समर्थित संगठन “भारत तिब्बत सहयोग मंच” ( BTSM ) चीन के कब्जे से तिब्बत की आजादी की मांग तथा कैलाश मानसरोवर की मुक्ति को लेकर चला रहे हैं आंदोलन।

4. मंच कार्यकर्ताओं ने आज सांयकाल अपने घरों पर दीपक जलाकर तिब्बत की आज़ादी,कैलाश मानसरोवर मुक्ति के लिये कैलाशवासी महादेव से प्रार्थना की।

भिण्ड।। भारत तिब्बत सहयोग मंच (युवा विभाग) के राष्ट्रीय महामंत्री अर्पित मुदगल ने मंच के 23वें स्थापना दिवस पर परिजनों के साथ अनुष्ठान के अवसर पर कहा कि चीन के कब्जे वाले तिब्बत क्षेत्र की आजादी की मांग को लेकर संगठन लगातार भारत सरकार से हस्तक्षेप की मांग करता रहा है। इसके अलावा बड़े स्तर पर जन आंदोलन भी चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आज भारत तिब्बत सहयोग मंच के स्थापना दिवस पर देश भर में युवा विभाग ने अनुष्ठान कर तिब्बत – कैलाश मुक्ति का संगठन संकल्प मजबूत किया है।

उन्होंने बताया कि इसी क्रम में योजना है कि जल्द ही दस देशों में भी भारत तिब्बत सहयोग मंच की कार्यकारिणी गठित की जाए और शाखा शुरु की जाए। इसके लिए योजना से जुड़े प्रस्ताव को मूर्त रूप देने की तैयारी मंच के मार्गदर्शक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक इंद्रेश कुमार जी के मार्गदर्शन में संगठन के राष्ट्रीय महामंत्री पंकज गोयल द्वारा की जा रही है जिससे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चीन की हकीकत को वैश्विक समुदाय के सामने रखा जा सके।

श्री मुदगल ने कहा कि दरअसल मंच का यह विस्तार चीन के असली चेहरे को दुनिया के सामने लाने में सहायक होगा। क्योंकि चीन अपनी विस्तारवादी कब्जा करने की नीति के तहत भारत ही नहीं अन्य देशों की जमीन हड़पने और उन पर अपना कब्जा जमाने की कोशिशों में जुटा है। लेकिन मंच के कार्यकर्ता भी अपने संगठन विस्तार के साथ ही चीन के खिलाफ जनांदोलन को और विशाल रूप देने में भी निरंतर जुट हुए हैं। आज इसीलिये मंच के 23वें स्थापना दिवस पर परिजनों तथा मंच कार्यकर्ताओं के साथ अनुष्ठान किया। इस अवसर पर डॉ महेश देव शर्मा, शकुंतला शर्मा, धर्मेंद्र चौबे, बल्ली जैन, कमलेश शर्मा , सुनील यादव , शिवराज सोनी, रामनरेश दैपुरिया, रामबरन मिश्रा , अनुपम , राघवराज , माधवकृष्ण प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.