भोजन को स्वाद ही नहीं बालों को नयी जान भी देता है सिरका

पुराने जमाने से ही हमारे घरों में सिरके का काफी समय से उपयोग होता आ रहा है। खाने में स्वादिष्ट होने के साथ साथ यह कई रोगों को भी दूर करने में बड़ा असरदार होता है। पर क्या आपको पता है कि इसके उपयोग से आपके बालों में मजबूती और रेशम जैसी चमक भी आती है? चलिए बात करते हैं कि आप अपने बालों की देख रेख केवल सिरके से कैसे कर सकती हैं। बालों की मजबूती के लिए इस तरह से सिरके का प्रयोग कर सकते हैं।

-शैंपू के बाद बालों की देखभाल के लिए सिरके का प्रयोग करें इससे बालों में ब्लड सरकुलेशन होता है जो बालों को टूटने से बचा कर उसमें मजबूती प्रदान करता है। अगर आपके बाल ऑयली हैं तो शैम्पू के बाद नींबू के साथ सिरका लगाएं और 15 मिनट बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें।

-प्राकृतिक सिरका लगाने से बाल स्मूथ और कोमल होने के साथ उनमें नमी आती है, जिससे वह आपस में उलझते नहीं हैं।

-अगर आपकी सिर की त्वचा रुखी है और उसमें रूसी की परेशानी है तो आपको बाल धुलने के बाद सिरका और थोडा सा बादाम का तेल मिक्स कर के लगाना चाहिए। इस मिश्रण से स्कैल्प में नमी आती है और रूसी जिंदगी भर के लिए दूर हो जाती है।

-यह ड्राय और घुंघराले बालों को सीधा करने में भी उपयोगी है। बालों को सेब के सिरके से धोएं और अपने बालों को सीधा करें।

-यह अगर आपको अपने हेयर ब्रश और कंघी साफ करनी है तो उसे सिरके में डुबोकर रख दें। इससे उनमें जितने भी रोगाणु और गंदगी होगी वह सब साफ हो जाएगी।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.