अपने ड्रेसिंग टेबल और मेकअप के सामान को व्यवस्थित करे

घरो में हमने काफी जगह बेकार में घेर के रखी होती है, उनमे से एक है मेकअप का सामान अपने ड्रेसिंग टेबल और मेकअप के सामान को व्यवस्थित करें। मेकअप और रूप-सज्जा के सामान किसी भी महिला के लिए बहुत अहम चीज़े है। लेकिन अब जब हमारी अधिकतर जनसंख्या शहरो के छोटे घरो में रहती है तो इन सौन्दर्य प्रसाधनो को रखने की समस्या खड़ी हो जाती है। ऐसी ही एक समस्या का हल हमने ढूंढा, आईये जाने!

हमेशा व्यवस्थित रहना मुझे अच्छा लगता है, और यही मेरा हर साल की तरह इस नए साल का संकल्प भी था। ये मेरे लिए तब और जरूरी हो जाता है जब मेरे दो कमरे के फ्लैट मे अगले कुछ दिनो मे एक नया मेहमान आने वाला है। इनही बातों को ध्यान मे रखके आज मुझे मेरे घर को एक बार फिर से संगठित और पुनव्र्यवस्थित करने की बहुत जरूरत है। यह इसलिए भी जरूरी है ताकि आने वाले मेहमान को हम अपने घर मे ज्यादा से ज्यादा स्थान दे पाए।

मैं अपना ध्यान अपने बाथरूम के मेकअप काउंटर, मेरे गहनेवाली अलमारी और मास्टर बेडरूम का एक कोना जो आमतौर पर खाली पड़ा रहता है को पुनव्र्यवस्थित करने मे केन्द्रित करना चाहती हूं। मुझे पता है इससे मुझे मेरे घर मे काफी खाली जगह मिल जाएगी और मेरी चीजे भी व्यवस्थित हो जाएंगी।

ये सारे काम करने के लिए मुझे ज्यादा नहीं करीब 1500 से 3500 रुपए खर्च करने होंगे, लेकिन मेरे संकल्प को पूरा करनेवाली इस योजना मे खर्च से ज्यादा महत्वपूर्ण ये है की इस पैसे के बदले मुझे मेरे घर मे काफी जगह मिल जाएगी। आइए जाने की इसके लिए मुझे किन चीज़ों की जरूरत पड़ेगी:-

स्टूल के साथ क्रोम ग्लास ड्रेसिंग टेबल: इस तरह की टेबल आमतौर पर बाजार मे 800 से 2000 रुपए तक मे उपलब्ध है, लेकिन इसको खरीदने से पहले एक बार अपने पुराने ड्रेसिंग टेबल की जांच करले, अगर ओ पहले से उपलब्ध ना हो तभी खरीदे। चुकी ये टेबल मेरे पतिदेव ने कुछ 30 मिनट मे मेरे लिए बना दिया, तो मुझे इसको खरीदने की जरूरत नहीं पड़ी।

सादा सफ़ेद फूल लेंथ मिरर: चुकी मेरे ध्यान मेरे घर के जिस कोने मे केन्द्रित है ओ बहुत ही संकरा (पतला) है और मेरा कद थोड़ा लंबा है। मुझे एक ऐसे आईने की जरूरत है जो मेरा पूरा कद मुझे दिखाए लेकिन जगह ना घेरे। इसलिए मैंने तय किया की छोटे सजावट वाले आईने की जगह मैं एक सादा (प्लेन) सफ़ेद मिरर का इस्तेमाल करूंगी। इससे मुझे मेरा मेकअप करने मे आसानी होगी, फिर मेकअप चाहे मैं बैठ के करूं या खड़े होके, दोनों तरह से मेरा पूरा कद मुझे दिखाई देगा।

एक्रिलिक बॉक्स (बालों के साजो सामान को रखने के लिए): इस तरह के बॉक्स बहुत आसानी से आपके नजदीकी स्टोर पर मिल जाएंगे। इन बॉक्स की सबसे बड़ी खूबी ये है की इनमे गहरे खाने (कम्पार्टमेंटस) बने होते है, जिनके हर खाने मे आप अलग अलग चीजे रख सकते है। मैंने बालो के साजो सामान के लिए तीन कम्पार्टमेंटस वाले बॉक्स का चुनाव किया। इस बॉक्स के एक खाने मे मैं तेल, हैयर स्प्रे जैसी चीजे रखूंगी और बाकी दो कम्पार्टमेंटस मे मैं हैयर क्लिप और अन्य चीजे रखूंगी।

जेवेलरी बॉक्स: मुझे ये कहने मे जरा भी परहेज नहीं है की मुझे कृत्रिम गहने खूब भाते है, और यही वजह है की मेरे पास मेरी पसंद के गहनों का एक अच्छा कलेक्शन है। अब मैं अपनी सारी जेवेलरी इन बॉक्स मे रखूंगी, ताकि जब मुझे जरूरत पड़े तो मेरी जेवेलरी मुझे आसानी से मिल जाए।

एक्रिलिक मेकअप बॉक्स: जैसा की मैंने ऊपर बताया, हर नारी की तरह मुझे भी सजने सवरने का खूब शौक है, और इसके लिए मेरे पास काफी सारा मेकअप का सामान भी है। पहले मैं अपना सारा मेकअप का सामान ड्रेसिंग टेबल पर छोड़ देती थी लेकिन अब मैं इन्हे इन एक्रिलिक मेकअप बॉक्स मे रखूंगी। बॉक्स मे रखने से अब ना तो बिखरने का डर है और ना ही गुम होने का।

एक वाल हैंगर: हालाकी ये मेरे कमरे की खूबसूरती को रास नहीं आता है, लेकिन ये जरूरी है, अब इसके सहारे मेरा हैयर ड्रायर लटका रहेगा। हैयर ड्रायर बहुत काम की चीज़ है, लेकिन सबसे बुरा ये होता है की हम आम तौर पर उसको इस्तेमाल करके इधर उधर फेंक देते है, जिससे अगली बार जब जरूरत पड़ती है तो उसको ढूंढने मे बड़ी परेशानी होती है। अब इस्तेमाल के बाद ये इसी हैंगर पर लटका करेगा।

बस अब मेरी जरूरत का सारा सामान तैयार हो गया और मेरा घर भी पहले ज्यादा खाली दिखने लगा। इन सभी चीजों की अंजाम तक पहुंचा के जो खुशी मुझे हो रही है उसका अंदाज़ा लगा पाना मुश्किल है। अब मुझे अव्यवस्थित चीजों से छुटकारा मिल गया और मेरी सारी चीजे मेरी जरूरत के लिहाज से एकत्रित हो गयी। इन सारी बातों से ज्यादा खुशी मुझे इस बात की है की अब मेरे घर मे मेरी झलक मिलती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.