उपजाऊ भूमि चली जाएगी तो बर्वाद हो जाएंगे किसान

-पास में ही बीहड़ी भूमि उपलब्ध है तो खेतों से न निकालें अटल एक्सप्रेस-वे
-ग्राम बड़ेरी, बड़ापुरा के किसानों ने कलेक्टर के नाम नायब तहसीलदार को सौंपा ज्ञापन

विक्रम सिंह जादौन
भिण्ड, 14 नवम्बर, चम्बल नदी के किनारे बनाए जा रहे अटल एक्सप्रेस-वे को लेकर बड़ापुरा हाईस्कूल पर आयोजित बैठक में ग्राम बड़ेरी, बड़ापुरा एवं रानीपुरा के किसानों ने नायब तहसीलदार के सामने आपत्ति दर्ज कराई। कहा कि उपजाऊ भूमि चली जाएगी तो किसान बर्वाद हो जाएंगे। इस संबंध में दोनों गांव के किसानों ने नायब तहसीलदा को ज्ञापन भी सौंपा गया।  अटल एक्सप्रेस-वे के लिए भूमि अधिग्रहण मामले में शनिवार को ग्राम बड़ापुरा के शासकीय हाईस्कूल परिसर में जिला प्रशासन की ओर से बैठक का आयोजन किया गया। इसमें अटेर एसडीएम के आने की चर्चा थी लेकिन उनकी ओर से अटेर के नायब तहसीलदार अनीश धाकड़, ग्राम बड़ेरी के हल्का पटवारी गौरव शाक्य एवं बड़ापुरा-रानीपुरा की पटवारी मौजूद रहीं।

नायब तहसीलदार के समक्ष ग्राम बड़ेरी, बड़ापुरा एवं रानीपुरा से आए किसानों ने आपत्ति दर्ज कराते हुए कहा कि पास में ही बीहड़ी भूमि उपलब्ध है तो उपजाऊ एवं सिंचित जमीन से अटल एक्सप्रेस-वे क्यों निकाला जा रहा है। किसानों की उपजाऊ भूमि हाइवे में चली जाएगी तो किसान बर्वाद हो जाएंगे। इसके बदले जो बीहड़ी भूमि किसानों को दी जाने की योजना है वह भूमि अनुपजाऊ होकर बेकार है, वहां कोई भी फसल नहीं उपजाई जा सकती। किसानों ने मांग की है कि यदि हाइवे को बदला नहीं जा सकता तो उन्हें उनकी सिंचित भूमि की दर से पांच गुना मुआवजा दिलाया जाए।

इसके बाद किसानों ने नायब तहसीलदार अनीश धाकड़ को उस बीहड़ी भूमि का मुआयना भी कराया, जहां से हाइवे निकाला जाना चाहिए। साथ ही उस भूमि का भी अवलोकन कराया जो किसानों को मिलना प्रस्तावित है। इस पर तहसीलदार ने कहा कि वे कलेक्टर के समक्ष किसानों की मूल समस्या को रखेंगे और हकीकत से अवगत कराएंगे। ज्ञापन सौंपने वालों में ग्राम बड़ेरी एवं बड़ापुरा के रामशंकर शर्मा, रामकिशोर शर्मा, राकेश कुमार बघेल, अमृतलाल बघेल, सुभाष कुमार, बृजमोहन शर्मा, महावीर सिंह बघेल, राजीव कुमार, संतोष, सुरेन्द्र शर्मा, अनिल कुमार शर्मा, जितेन्द्र सिंह, बलवीर सिंह, उर्मिला भदौरिया, मुकेश सिंह भदौरिया सहित अनेक किसान शामिल रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.